पंचायत चुनाव:आज से पंचायत चुनाव का शंखनाद, 5वें चरण में वोटिंग के लिए 6 तक नामांकन

शेखपुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिप नामांकन के लिए अनुमंडल कार्यालय के समीप की गई बैरिकेडिंग। - Dainik Bhaskar
जिप नामांकन के लिए अनुमंडल कार्यालय के समीप की गई बैरिकेडिंग।
  • जिले में पांचवें चरण में 8 पंचायतों के 98 बूथों पर 24 अक्टूबर को डाले जाएंगे वोट

जिले पंचायत चुनाव का आज गुरुवार से विधिवत शंखनाद होगा। पहले चरण के तहत होने वाले मतदान को लेकर शेखपुरा प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या चार के लिए आज से नामांकन का कार्य शुरू हो जाएगा। जो 6 अक्टूबर तक जारी रहेगी। जिसकी सभी प्रकार की तैयारियां जिला प्रशासन के द्वारा पूरी कर ली गयी है। सदर प्रखंड कार्यालय एवं अनुमंडल कार्यालय के आसपास सुरक्षा की दृष्टिकोण हेतु बैरिकेडिंग किया गया है। जहां जिला परिषद के लिए 1, मुखिया के लिए 8, सरपंच के लिए 8, समिति सदस्य के 10 एवं वार्ड व पंच सदस्यों के 95 पदों के लिए चुनाव होगा। वहीं, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति और वार्ड नामांकन के लिए सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में अलग-अलग काउंटर बनाया गया है। जबकि जिला परिषद पद के लिए अनुमंडल कार्यालय में नामांकन होगा। सदर प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या चार के 8 पंचायतों में लगभग 50 हजार मतदाता 95 मतदान केन्द्रों पर मतदान करेंगे। इसके लिए 03 सहायक मतदान केन्द्र भी बनाए गए है। नामांकन के पश्चात 09 अक्टूबर को स्कूटनी होगा एवं नाम वापसी एवं प्रतीक चिह्न का वितरण 11 अक्टूबर को होगा।

मुखिया और सरपंच के आठ पदों के लिए होगा चुनाव, पंच सदस्यों के 95 पद

जिले में पहले चरण में 8 पंचायतों में 24 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए पंचायती राज पदाधिकारी अपूर्व कुमार मधुकर ने बताया कि इन पंचायतों में कुल 98 बूथ का निर्माण किया गया है। जिसमें मूल मतदान केंद्र 95 है, जबकि 3 सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है। जिसमें करीब 50,000 से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वही मतगणना का कार्य 26 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दी जाएगी। चुनाव नजदीक आते ही आठों पंचायत के विभिन्न पद के उम्मीदवार और जिला परिषद चुनाव के लिए सरगर्मी बढ़ गई है। खासकर शेखपुरा पूर्वी के जिला परिषद के लिए कई उम्मीदवार मैदान में आ चुके हैं जो आज से अपना अपना नामांकन का कार्य शुरू करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या 3,59,497

पंचायत चुनाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कुल मतदाता की संख्या 359497 है जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें महिला व मतदाताओं की संख्या 172070 है जबकि पुरुष मतदाता की संख्या 187305 है। वहीं, जिले में पंचायत चुनाव को लेकर 652 मतदान केंद्र बनाया गया है। जिसमें मूल मतदान केंद्र की संख्या 631 है। जबकि सहायक मतदान केंद्र की संख्या 21 है। वही पंचायती राज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शेखपुरा जिला परिषद क्षेत्र में 98, शेखोपुरसराय में 64, चेवाड़ा में 86, बरबीघा में 118, अरियरी में 149, घाटकुसुंबा 60 एवं जिला परिषद क्षेत्र संख्या 5 में 77 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

कितना है नामांकन शुल्क
ग्राम कचहरी पंच और पंचायत सदस्य के लिए 250 रुपया, जबकि महिला अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा के लिए 125 रुपया, मुखिया, सरपंच और समिति सदस्य के लिए 1000 रुपया, जबकि महिला, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा के लिए 500 रुपया। जिला परिषद के लिए 2000 रुपया, जबकि उक्त पद के लिए महिला, अनुसूचित जाति,जनजाति, पिछड़े वर्ग के लिए 1000 रुपया नाम निर्देशन पत्र के लिए लिया जाना है जो किसी भी हालत में वापस नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...