पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इबादत की:शब-ए-बरात पर रोशनी कर मगफिरत की मांगी दुआ

शेखपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शब-ए-बरात की रात के बाद मुस्लिम अकीदतमंदों ने पूर्वजों को यादकर रखा रोजा

{मुस्लिम धर्म के अनुयायियों ने पाक साफ होकर सबसे पहले मस्ज़िदों में नमाज अदा की
शब-ए-बरात पर रविवार को काफी रौनक रही। कब्रिस्तानों में रोशनी की गई। शब-ए-बरात पर कब्रिस्तानों में पहुंचकर लोग पुरखों की कब्रों पर रोशनी करने के साथ फातिहा पढ़कर मगफिरत की दुआ मांगते हैं। इसे गुनाहों से छुटकारा पाने की रात भी कहा जाता है। जिले के विभिन्न इलाकों में कब्रिस्तान में रात में रोशनी की गई। जिले शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में धूमधाम से शब-ए-बारात मनाया गया। इस्लाम धर्म के अनुयायी रात भर जाग कर मस्जिदों में इबादत करते है। शब-ए-बारात को बरी होने या मुक्ति पाने की रात कही जाती है।

इस रात पिछले एक साल में जाने अनजाने हुए गुनाहों के लिए अल्लाह से माफी मांगी गई। कहा गया है कि इस रात जो भी सच्चे दिल से अपने गुनाहों की तौबा करता है उसके सभी गुनाह माफ हो जाते हैं। इस मौके पर मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है। इसके साथ ही लोग कब्रिस्तान में जाकर वहां दफन पूर्वजों और अपनों के लिए दुआ मांगते है। मुस्लिम धर्म के अनुयायियों ने पाक साफ होकर सबसे पहले मस्ज़िदों में नमाज अदा की।
पूर्वजों के जनाजे के कब्र के पास जाकर मोमबत्ती जलाई
इसके बाद संध्या में अपने अपने पूर्वजों के जनाजे के कब्र के पास जाकर कैंडल जलाया। वहीं, देर रात्रि में लोगों ने पूर्वजों और अपनों की याद में इबादत किया। मुस्लिम धर्म गुरुओं ने बताया कि यह त्यौहार वास्तव में मुस्लिम धर्मावलंबियों के द्वारा समाज-परिवार के सुख समृद्धि के लिए किया जाता है ताकि पैगंबर मो.साहब के द्वारा बताए गए रास्ते पर ईमानदारी पूर्वक चला जाए और समाज मो.साहब की दुआ से सुख समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़ता रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें