पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उत्पादन:गेहूं की क्रॉप कटिंग कर उत्पादन की हुई जांच, पहले से अधिक उत्पादन हुई

शेखपुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले भर में गेहूं फसल की कटाई का कार्य शुरू हो चुकी है। वहीं, कृषि विभाग की निगरानी में क्रॉप कटिंग भी कराया जा रहा है। जिसको लेकर कृषि विभाग के नेतृत्व में बरबीघा और शेखपुरा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में क्रॉप कटिंग का कार्य किया गया। जिसको लेकर बरबीघा के दरियाचक एवं शेखपुरा के हथियावां पंचायत में क्रॉप कटिंग किया गया। जिसमें पहले की अपेक्षा अधिक उत्पादन हुई है। इस बाबत क्रॉप कटिंग टीम का नेतृत्व कर रही कृषि विभाग के रसायन सहायक निदेशक डॉ.शालिनी कुमारी ने बताया कि विभिन्न गांव में जाकर कटाई उत्पादन का जायजा लिया जा रहा है। जिसमें पाया गया कि पहले के मुताबिक इस वर्ष गेहूं का उत्पादन अधिक हुई है। इस दौरान पहले खेतों को चिन्हित किया गया। उसके बाद उसकी मापी की गई।

उसके उपरांत को चिन्हित जगह का फसल को काटकर उसके उत्पादन का जायजा लिया गया। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में कृषि विभाग के निर्देश पर फसलों के बेहतर उत्पादन को लेकर किसानों की आय बढ़ाने के लिए खेतों का मिट्टी की जांच की गई। जिसको लेकर सरकार के द्वारा साइल हेल्थ कार्ड योजना भी चलाया गया था। जिसके तहत किसानों खेत की मिट्टी की जांच कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी उपलब्ध कराया जा रहा था। जिसके अनुसार खेत में उपयोग किए जाने वाले उर्वरक के बारे में भी जानकारी दी गई। मिट्टी के जांच रिपोर्ट के अनुसार ही किसानों को खेत में उर्वरक का उपयोग करने को निर्देश दिया गया। इसको लेकर उन्होंने सभी किसानों को समय-समय पर अपने खेतों की मिट्टी जांच कर उर्वरक का उपयोग करने का निर्देश दिया ताकि फसल का उत्पादन कम लागत से अच्छी हो सके। साथ ही बाजारों में उनको अधिक मुनाफा मिल सके। इस अवसर पंकज कुमार, राजेश कुमार, सुनील कुमार सहित अन्य लोग शामिल थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें