पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सरकारी योजनाओं की जानकारी दी:घाटकुसुम्भा प्रखंड क्षेत्र में शुरू किया गया धान बीज का विधिवत वितरण

घाटकुसुम्भा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ई-किसान भवन में किसानों के बीच अनुदानित दर पर बांटा गया बीज

घाटकुसुम्भा प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई-किसान भवन के प्रांगण में रविवार को खरीफ फसल के लिए कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों के बीच बीज का वितरण किया जा रहा है। सरकार की तीन योजनाओं मे मुख्यमंत्री तीव्र विस्तार योजना, मिनी कीट योजना एवं अनुदानित दर पर बीज वितरण योजना का वितरण रविवार से प्रारंभ हुआ है। मुख्यमंत्री तीव्र विस्तार योजना में प्रखंड के प्रत्येक राजस्व गांव से पांच-पांच किसानों को बीज दिया जाना है।

इस योजना में 26 रुपये लेकर किसान को छह किलो धान के बीज का पैकेट दिया जा रहा है। मिनी कीट योजना में प्रति पंचायत सामान्य कोटि के किसानों को 80 क्विटल धान का बीज दिया जाएगा। प्रति किसान को इस योजना में 12 किलो धान का बीज 96 रुपये में दिया जा रहा है।

इसी तरह अनुदानित दर योजना में प्रत्येक पंचायत के किसानों के बीच अनुदानित दर पर बीज वितरण किया जा रहा है यह बीज वितरण का कार्य रविवार से शुरू किया गया है। जहां घाटकुसुम्भा प्रखंड कृषि पदाधिकारी कमरे आलम व कृषि समन्वयक संदीप कुमार, सुनील कुमार की उपस्थिति में प्रखंड क्षेत्र के लगभग 50 किसानों के बीच अनुदानित दर पर धान के बीज का वितरण किया गया है। इस दौरान कृषि पदाधिकारी ने बताया कि पूरे प्रखंड क्षेत्र में लगभग 650 किसानों को इस योजना से लाभान्वित कराया जाना है। वही इस दौरान किसानों को श्री विधि से खेती करने व समय पर किसानों को बीज गिराने सहित कई अन्य सुझाव दिए गए। वही किसानों को कई अन्य सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

खबरें और भी हैं...