पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज मनेगी मकर संक्रांति:स्नान-दान के लिए सुबह 7:47 से रात्रि 11:47 बजे तक पुण्यकाल

शेखपुरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर शहर में बुधवार को तिलकुट, चुड़ा, गुड़, दही की खरीदारी को लेकर बाजार में भीड़ उमड़ी रही। जिले के शेखपुरा, बरबीघा, चेवाड़ा सहित अन्य बाजारों में गुलजार रहा। वहीं अधिक भीड़ रहने के कारण शहर के चांदनी चौक, कटरा बाजार, दल्लु चौक, गिरिहिंडा चौक, बुधौली बाजार में जाम की स्थिति बनी रही। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मकर संक्रांति को लेकर बाजार में चूड़ा, गुड़, तिलकुट, घीवर, खस्ता तिलकुट की कई अस्थायी दुकान पिछले कई दिनों से सजी हुई है। वहीं, महंगाई की मार भी स्पष्ट झलक रही है। अधिकांश लोग औपचारिकता पूरी कर रहे हैं। बाजारों में मकर संक्रांति पर्व में सामानों की खरीदारी के लिए सुबह से देर शाम तक लोगों की भीड़ उमड़ रही।

वहीं, जिले में चल रही पछुआ हवा के कारण मौसम भी ठंडा रहा। हालांकि दिन में धूप निकले रहने से लोगों को राहत मिल रही थी। जिसको लेकर दूर-दूर गांव से पंहुचे ग्रामीण सामान खरीद घर जाने में लगे रहे। इस वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाने वाला मकर संक्रांति पर्व के लिए विभिन्न प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों से महिलाओं एवं पुरुषों की भीड़ सामान खरीदने के लिये बाजारों में उमड़ पड़ी। गांव के लोग मकर संक्रांति त्योहार को काफी उत्साह के साथ मनाते हैं। मकर संक्रांति अपने सगे-संबंधियों को लाई,तिलकुट,चूड़ा-दही को भेजने के लिए तैयारी जोरों शोरों से चल रही है।

मकर संक्रांति की खरीदारी के लिए बाजार में उमड़ी भीड़, जगह-जगह बनी रही जाम की स्थिति, चुड़ा, तिलकुट व गुड़ की खरीदारी करने बाजारों में जुटे लोग

भीड़ के कारण रुक-रुक कर बाजार में लग रहा था जाम
मकर संक्रांति के लिए खरीदारी को लेकर बाजार में पूरा दिन रुक-रुक कर जाम लग रहा था। सभी लोग सुबह से सामान लेने के लिए बाजार में पंहुचने लगे। जिससे बाजारों में काफी भीड़ लगी रही। जाम के कारण ग्राहकों के साथ-साथ दुकानदारों को भी पेरशानी झेलनी पड़ी। बाजार में सड़क के किनारे अतिक्रमण से बाजार में सुबह से शाम तक जमा का सिलसिला चलता रहा। वही लोग अपने सगे संबंधियों को लाई, तिलकुट, चूड़ा, लाई, आदि सामान ले जाते हुए नजर आए। इसके साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर लगे चूड़ा मिल में भी लोगों की भीड़ लगी रही।

7:47 में मकर राशि में प्रवेश करेंगे सूर्यदेव, कुछ चीजें हो सकती हैं महंगी
इस बार मकर संक्रांति को लेकर कोई संशय नहीं है। खिचड़ी 14 जनवरी को ही मनेगी। गुरुवार की सुबह 7:47 बजे सूर्यदेव मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मकर सक्रांति का पुण्यकाल सुबह 7:47 से रात्रि 11:47 बजे तक रहेगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह सक्रांति आग्नेय कोण को देखते हुए पूरब दिशा में जा रही है। ग्रह-गोचर के अनुसार कुछ वस्तुएं महंगी होने की संभावनाएं रहेगी। अनाज व गल्ला का भाव स्थिर रहेगा। सोना -चांदी, सूत- कपास, फल, सुगंधित पदार्थ, सफेद रंग की वस्तुएं, साबूदाना आदि में तेजी रहेगी। आग्नेय दिशा को देखने व पूरब दिशा में जाने के कारण बिहार व झारखंड आदि राज्यों के लिए यह सक्रांति कष्टप्रद रह सकती है।

राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव
ज्योतिषाचार्य ने बताया मेष, कर्क, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए तांबा का पाया होने से श्रेष्ठ फलदायी है। वृष, कन्या, धनु राशि के जातकों के लिए चांदी का पाया होने से सर्वश्रेष्ठ फलदायक है। मिथुन, तुला, कुंभ राशि वालों के लोहा का पाया होने के कारण मध्यम फलदायक है। सिंह, मकर और मीन राशि के जातकों के लिए सोना का पाया होने के कारण अशुभ फलदायक रहेगी। गाय को घास, पक्षियों और मछलियों को दाना, गरीबों को भोजन, तिल के व्यंजन खिलाने, ऊनी वस्त्र दान करने और निर्धनों-जरूरतमंदों के बीच सेवाकार्य करने से मकर सक्रांति के दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है।


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser