पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:जिला में कोरोना टीका के प्रति अफवाह बना जंजाल

शेखपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जागरूक करती यूनिसेफ की टीम। - Dainik Bhaskar
जागरूक करती यूनिसेफ की टीम।
  • अधिकारी, चिकित्सक और स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव में लोगों को जागरूक कर रहे

जिले में संक्रमण से बचाव को लेकर जारी कोरोना टीकाकरण के बीच अफवाह के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोग अब कोरोना टीका लेने से इंकार कर रहे हैं। जिसको लेकर जिला प्रशासन के निर्देश पर अधिकारी, चिकित्सक सहित अन्य विभाग टीम के द्वारा गांव-गांव में जाकर डोर टू डोर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है। इसके बावजूद भी कई लोग टीका लेने से इनकार कर रहे हैं। हालांकि जिला प्रशासन के द्वारा चलाए जा रहे अभियान के कारण टीकाकरण कार में वृद्धि हुई है। इस बाबत यूनिसेफ के सोशल मोबिलाइजर कोऑर्डिनेटर प्रतिभा झा ने बताया कि टीकाकरण को लेकर लोगों के बीच फैली अफवाह के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रतिदिन विभिन्न गांव में भ्रमण कर किया जा रहा है।

जिसके तहत प्रतिदिन 2 से 3 गांव में डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा टीका के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अब तक मालदह, अरियरी, हुसैनाबाद, फैजाबाद सहित विभिन्न गांव में डोर टू डोर लोगों को जागरूक किया गया। जिसके बाद कई लोगों ने टीका लिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गांव में मदरसा कमेटी का आयोजन कर माताओं को टीका लेने के प्रति जागरूक किया गया। इसके साथ ही माताओं से अपील किया गया कि वह अपने स्तर से 2 से अधिक लोगों को टीका के प्रति जागरूक करेंगे और अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे।

जिले में अब तक 80 हज़ार लोगों ने लिया है टीका
डीपीआरओ ने बताया कि जिले में अब तक 80000 से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। प्रतिदिन 2000 व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण की अवधि में विस्तार करने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने से कोविड से डर की भावना भी समाप्त हो जाती है। जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए व्यापक तैयारी की गई है। अभी 16 टीका केंद्रों पर प्रतिदिन 18 से ऊपर, 45 से ऊपर एवं 60 से ऊपर वाले व्यक्तियों को टीकाकरण किया जा रहा है। डीपीआरओ ने बताया कि जिला मुख्यालय अभी में 12 घंटे टीका देने की व्यवस्था की गई है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा गिरीहिंडा में 9:00 बजे सुबह से 9:00 बजे रात तक लगातार कोरोना रोधी वैक्सीनटीका दिया जाएगा। यह टीकाकरण की सुविधा निर्धारित सभी वर्ग के व्यक्तियों के लिए की गई है।

खबरें और भी हैं...