टीका महाभियान:प्राथमिकता के आधार पर लोगों को दी जाएगी कोरोना की दूसरी डाेज

शेखपुरा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 113 केंद्र पर 10000 से अधिक लोगों को टीका लगाने का है लक्ष्य

जिले में स्वास्थ्य विभाग संक्रमण से बचाव को लेकर लगातार लोगों को जागरूक कर टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहा है। वही कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन कैंपेन चलाया जा रहा है। जिसको लेकर मेगा टीका अभियान चलाकर रविवार को भी अधिक से अधिक लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जिसमें दूसरी डोज लेने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा। गौरतलब है कि पूरे देश में 100 करोड़ से अधिक लोगों को टीका दिया चुका है।

वहीं, जिले में वैक्सीनेशन कार्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध और संकल्पित है और इसको लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे है। चरणवार अलग-अलग श्रेणी के लाभार्थियों के लिए विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है। इस महाभियान में सेकंड डोज के लाभार्थियों का विशेष रूप से टीकाकरण किया जाएगा।

इसको लेकर राज्य स्तर से सिविल सर्जन और जिला पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। महाभियान को लेकर जिला स्तर पर विभाग के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर टीका लगाने को कर रहा प्रेरित

113 टीकाकेंद्र का किया जाएगा निर्माण
टीका महाभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस बाबत डीपीएम श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि जिले भर में कुल 113 केंद्र बनाया गया है। जहां कुल 10000 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा राज्य में छह माह में छह करोड़ वयस्कों को कोविड-19 का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ऐसे लाभार्थी जिन्होंने कोविड-19 से बचाव को लेकर टीका की पहली डोज ले लिया है। उसके बाद 84 दिन बाद कोरोना की दूसरी डोज देने का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करना हैं। जिसको लेकर युद्ध स्तर पर टीकाकरण का कार्य चलाकर दूसरे डोज लेने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका देने का कार्य किया जाएगा।

आशा और एएनएम के सहयोग के सहयोग से तैयार की जा रही सूची

आशा और एएनएम के सहयोग से कोविन पोर्टल के अनुसार सेकंड डोज लेने वाले लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। लक्ष्य पिछले मेगा टीकाकरण अभियान के समान होगा। इस बार दूसरी खुराक पर अधिक ध्यान केंद्रित कर उन्हें लक्षित करना है।

इस दौरान टीका कर्मियों की कमी नहीं हो इसके लिए पर्याप्त संख्या में एएनएम, जीएनएम, डाटा आपरेटर सहित अन्य कर्मियों को लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। इस दौरान अभियान की सफलता के लिए मानिटरिंग सिस्टम को मज़बूत करने के लिए तीन स्तर पर एक पर्यवेक्षक एवं दस सत्र स्थलों पर एक सेक्टर ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की गई है।

खबरें और भी हैं...