पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से लड़ाई:सैंपल जांच में कमी आने पर कोरोना संक्रमितों की संख्या भी घटी, जिले में 85 लोग मिले नए पॉजिटिव

शेखपुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सैम्पल लेते स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
सैम्पल लेते स्वास्थ्य कर्मी।
  • लॉकडाउन की स्थिति में आसपास के गांव के लोग कोरोना की जांच कराने के लिए नहीं पहुंच पा रहे हैं

जिले में प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। वहीं, पिछले कुछ दिनों से जिले के विभिन्न पीएचसी केंद्रों पर जांच में कमी आने के कारण रफ्तार पर ब्रेक लगा है। दरअसल, पूर्व में प्रतिदिन सैकड़ों संक्रमित मरीज मिल रहे थे। इस दौरान एंटीजन के माध्यम से सभी पीएचसी केंद्रों सहित विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर बड़ी संख्या में कोरोना जांच की जा रही थी। लेकिन अब जांच की रफ्तार काफी धीमी हो चुकी है। जिसके कारण पिछले 2 दिनों से कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या में कमी आई है। वहीं, गुरुवार को मात्र 85 संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इसके साथ ही आरटी पीसीआर जांच की सुविधा सदर अस्पताल में होने के कारण और लॉकडाउन की स्थिति में आसपास के गांव के लोग जांच कराने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।

जिसके कारण सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच की संख्या में भी कमी आई है। वही संक्रमण से बचाव को लेकर जारी लॉकडाउन के कारण सुबह 07 से 11 बजे तक आवश्यक दुकान खोलने की अनुमति दी गई है। इस दौरान सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। हालांकि जिला प्रशासन के द्वारा विभिन्न स्थानों पर 11 मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई। लेकिन तैनाती के बावजूद भी लोग सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं। वही सब्जी विक्रेता एवं खरीदार दोनों बिना मास्क के ही सब्जी खरीदते नजर आ रहे हैं। इस पर करवाई को लेकर किसी प्रकार की पहल नहीं की जा रही है। जिससे संक्रमण बढ़ने की संभावना बढ़ती जा रही है।

कोविड केयर सेंटर में 1 कोरोना संक्रमित की मौत, कुल संख्या बढ़कर हुई 78

संक्रमितों को किया गया हाेम आइसोलेट
गुरुवार को कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या में कमी आई है। विभिन्न पीएससी पर मात्र 85 संक्रमित मरीज पाए गए हैं। जिसके बाद जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3072 हो गई है। इसके बावजूद भी लोगों की लापरवाही नहीं कम रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शेखपुरा पीएससी से 5, बरबीघा से 4, शेखोपुरसराय से 53, चेवाड़ा से 13, अरियरी से 10 संक्रमित पाए गए हैं। जिसे स्वास्थ्य विभाग के द्वारा होम आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही अधिक गंभीर वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य किट उपलब्ध कराकर होम आइसोलेट किया गया है। साथ ही सभी नियमों का पालन करते हुए। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया और किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत संबंधित स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने का निर्देश दिया गया।

ट्रू-नेट मशीन से मिले 71 संक्रमित मरीज
वही पिछले कई दिनों से ट्रू-नेट मशीन खराब होने के कारण ट्रू-नेट मशीन से कहा जांच नहीं की जा रही थी। लेकिन पिछले 3 दिनों से सदर अस्पताल में स्थापित ट्रू-नेट मशीन से कोरोना जांच का शुभारंभ कर दिया गया है। जिसके तहत गुरुवार को ट्रू-नेट मशीन के माध्यम से जांच में 71 संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद सभी संक्रमितों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विशेष चिकित्सा सलाह उपलब्ध कराकर होम आइसोलेशन में रखा गया है।

171 ने कोरोना से जीती जंग
जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच राहत भरी खबर सामने आई है। जिसमें गुरुवार को 171 लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है। जिसके बाद जिले में कोरोना से ठीक होने वाले की संख्या 1474 हो गयी है। स्वास्थ विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में कोरोना से स्वस्थ हो रहे हैं। प्रतिदिन मिल रहे संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

कोविड केयर सेंटर में 1 की मौत
गुरुवार को जखराज स्थान स्थित कोविड केयर सेंटर में 1 कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। जिसके बाद जिले में कुल मौत की संख्या बढ़कर 78 हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार ऐझी गांव निवासी 55 वर्षीय राजेश शर्मा को सर्दी बुखार होने पर कोरोना जांच कराया गया। जहां कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर घर पर ही इलाज किया जा रहा था। वहीं, व्यक्ति को सांस में तकलीफ होने के कारण कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया। जिसे ऑक्सीजन पर रखा गया था। जहां गुरुवार को उसकी मौत हो गई।

खबरें और भी हैं...