पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तापमान 400 पर पहुंचा:जिले में हर दिन बदल रहा है मौसम अधिकतम तापमान 400 पर पहुंचा

शेखपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम का हाल : सुबह ठंड, दोपहर में गर्मी, शाम को मौसम हो रहा सुहाना

हर दिन मौसम में परिवर्तन हाेने से आमलाेगाें के साथ-साथ किसानाें काे भी परेशानी हाे रही है। सुबह में ठंड ताे दोपहर में तेज गर्मी पड़ने लगी है। जबकि शाम में फिर मौसम ठंडा हो जाता है। अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही गर्मी का असर ज्यादा होने से लोग चिंतित हैं। मौसम विभाग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री रहा। हवा की रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति घंटा है। सुबह में तापमान कम होने व हवा की रफ्तार ज्यादा होने से मौसम सुहाना हो जाता है।

अहले सुबह घर से बाहर निकलने में हल्का ठंड का असर रहता है। जबकि सुबह 8 बजे के बाद जिला पूरी तरह से गर्मी की चपेट में आ रहा। गेहूं की फसल खेतों में तैयार है। धीरे- धीरे गेहूं की कटनी भी शुरू हो गयी है। लेकिन, एक सप्ताह बाद से गेहूं की कटनी भी रफ्तार पकड़ लेगी। इस तरह किसान भी खेती कार्य में पूरी तरह से व्यस्त हो जाएंगे। दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक गर्मी तेज रहती है। उस समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। कारण कि तेज धूप में तेज हवा की वजह से चेहरा भी झुलसने लगा है।

ग्रामीण इलाकों में दम तोड़ने लगा चापाकल
दूसरी ओर बढ़ते तापमान के बीच ग्रामीण इलाकों में चापाकल जवाब देने लगे हैं। मोटर ने पानी उगलना काफी कम कर दिया है। वहीं, गांवों में हर घर जल नल योजना के तहत लगाए गए नल तो पहले से ही बंद पड़े हैं। जिसके कारण जिले के सैकड़ों ऐसे गांव हैं जहां एक या दो चापाकल के भरोसे लोग अपना गुजर बसर कर रहे हैं। भूमिगत जल स्त्रोत के नीचे जाने से चिंतित दिखाई दे रहे हैं। लोगों का मानना है कि सरकार के सात निश्चय योजना इस भीषण गर्मी में फेल साबित हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें