पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:जल बर्बादी को रोकने के लिए मुखिया ने पंचायत में चलाया जागरुकता अभियान

शेखपुरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पूरे बिहार में बिहार सरकार के महत्वाकांक्षी योजना के तहत नल जल योजना का शुभारंभ किया गया है। जिससे जिले में भी प्रत्येक घरों में नल जल का शुद्ध पेयजल पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही जल बचाने को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को शेखोपुरसराय प्रखंड अंतर्गत पांची पंचायत के मुखिया शकीला देवी एवं उनके पति गोरेलाल कुशवाहा के द्वारा पंचायत के विभिन्न गांव में घूम-घूमकर जल की बर्बादी को रोकने को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इस दौरान मुखिया पति विभिन्न घरों में जाकर टूटी हुई नल की पाइप को मरम्मति कराने को कहा और पानी की बर्बादी को रोकने का अपील किया। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि इस तरीके से पानी का दुरुपयोग न करें ताकि भविष्य में आने वाले कल में नल के जल ग्रामीणों को प्राप्त न हो सकें।

पानी के बिना प्रकृति की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। जिसको लेकर अनावश्यक पानी का बहाव नहीं करें जहां तक हो सके पानी को सुरक्षित एवं बचा कर रखें। गर्मी के समय में लोगों को पानी के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गांव के चापाकल भी गर्मी के दिनों में सूख जाती है। जिससे लोगों को अधिक परेशानी होती है। हालांकि बिहार सरकार के द्वारा चलाए गए नल जल योजना के तहत हर घर पानी पहुंचाया जा रहा है, लेकिन आप लोगों के द्वारा उनका संरक्षण नहीं किया जाता है। जिससे सैकड़ों लीटर शुद्ध पानी प्रतिदिन एक घर से बर्बाद हो रहे है। इसको लेकर उन्होंने सभी लोगों को पानी का संरक्षण करने का सुझाव दिया और उपयोग के बाद नल को बंद करने का अपील किया ताकि अनावश्यक पानी बर्बाद ना हो सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें