पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से निबटने की तैयारी:19,556 स्वास्थ्यकर्मियों का जिले के 14 केद्रों पर होगा टीकाकरण

शेरघाटी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने टीकाकरण केंद्र का किया निरीक्षण
  • टीकाकरण केंद्र पर मौजूद व्यवस्थाओं से संतुष्ट हुए डीएम

कोविड-19 वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए 16 जनवरी से होने वाले टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले चरण में पूरे जिले में 14 केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित 19,556 कर्मियों का टीकाकरण होगा। बुधवार को जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने इसे लेकर टीकाकरण के लिए चयनित अनुमंडलीय अस्पताल सहित विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया और आवश्यक निर्देश भी दिये। इस मौके पर अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह ने जिलाधिकारी को टीकाकरण केंद्र पर तैयार किये गये तीन विभिन्न कमरों सहित च​यनित सत्र स्थलों पर बैठने की व्यवस्था, साफ—सफाई, शौचालय, पानी व बिजली आपूर्ति, दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था, टेलीविजन व इंटरनेट की व्यवस्था सहित टीकाकरण कार्य संबंधी आवश्यक तैयारियों से अवगत कराया। जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने कहा प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले चरण में पहला दिन स्वास्थ्य सेवा से जुड़े 100 कर्मियों का टीकाकरण होगा। भारत सरकार के निर्देशानुसार क्या प्रारूप है, क्या तैयारी है, इसका निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि पूरी प्रक्रियाओं की तैयारी पूरी कर ली गयी है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और आंगनबाड़ी सेविकाओं का टीकाकरण होगा।

आमस व बांकेबाजार का अफसरों ने किया दौरा
अनुमंडल के आमस व बांकेबाजार स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दौरा किया। टीकाकरण की तैयारियों को लेकर आमस स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अधिकारियों ने सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

चयनित चार केंद्रों पर होगा कोविड टीकाकरण
शेरघाटी अनुमंडल में अनुमंडलीय अस्पताल परिसर स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा बाराचट्टी, आमस, बांकेबाजार ​प्रखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण कार्य किया जायेगा। जबकि पूरे जिले में 14 सेंटर बनाए गए हैं।

टीकाकरण के सफल संचालन के लिए संबंधित संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को नोडल पदाधिकारी भी नामित किया गया है। इस मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम नीलेश कुमार, युनिसेफ एसएमसी अजय चि​रबिन, एडीसी डॉ तारीक अनवर, डा. उदय कुमार सिंह, डा. राजेश कुमार सिंह, हेल्थ मैनेजर अनुपम कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरीय अधिकारी मौजूद ​थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser