जायजा / प्रवासी श्रमिक योग और व्यायाम कर बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता: बीडीओ

Migrant workers increase disease resistance by doing yoga and exercise: BDO
X
Migrant workers increase disease resistance by doing yoga and exercise: BDO

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

शेरघाटी. शहर के डीएवी पब्लिक स्कूल में बने क्वारेंटाइन सेंटर में ठहरे दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी मजदूरों की स्वस्थ रहने और तनाव से मुक्ति के लिए योग सिखाया जा रहा है। बीडीओ संतोष कुमार सिंह ने बताया कि दूसरे राज्यों से आए 150 प्रवासी मजदूरों को इस क्वारेंटाइन सेंटर में स्वस्थ रहने और तनाव से मुक्त करने को लेकर प्रतिदिन व्यायाम सिखाया जा रहा है। इससे इन मजदूरों को स्वास्थ्य ठीक रह सके।

क्वारेंटाइन सेंटर प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि इन सभी मजदूरों को विभिन्न तरह के व्यायाम के साथ योगाभ्यास के क्रम में भस्तिका, अनुलोम-विलोम, कपाल भाति, योगिक जाॅगिंग क्रिया, सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न आसन, प्राणायाम और ध्यान सिखाया जा रहा है। बीडीओ श्री सिंह ने बताया कि व्यायाम और योगाभ्यास के साथ-साथ कोरोना जैसे वैश्विक महामारी से बचाव के बारे में भी बताया जा रहा है।

उन्हें बताया जा रहा है कि जिस तरह से हाथ धोना और मास्क लगाना अनिवार्य है, उसी तरह योग और व्यायाम भी कोरोना वायरस को खत्म करने में मददगार हो सकता है। योग और व्यायाम करने से आत्मविश्वास में भी इजाफा होता है। योगाभ्यास के साथ समझाया जाता है कि योग और व्यायाम करने से शारीरिक प्रतिरोधक सबलता के साथ साथ मानसिक सबलता मिलती है। विद्यालय में प्रतिनियुक्त कर्मी भी व्यायाम में भाग लेते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना