पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:नक्सलियों की हलचल से सुरक्षा बल के जवान अलर्ट, जंगलों में लगातार चल रहे सर्च ऑपरेशन

शेरघाटी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाल के दिनों में 24 आईईडी व 34 लैंड माइन्स किए गए डिफ्यूज

बीते दिन बांकेबाजार प्रखंड के लुटूआ थाना अंतर्गत जंगली इलाके में सर्च अभियान के दौरान नक्सलियों के द्वारा लगाए गए 24 आईईडी व भुसिया से करीब डेढ़ किलोमीटर उतर-पश्चिम पहाड़ी और पगडंडी में लगभग एक सौ मीटर के दायरे में प्लांट किए गए 34 लैंड माइन्स को नष्ट किए जाने और बाराचट्टी के जंगली इलाके में आईईडी ब्लास्ट से एक ग्रामीण के घायल की सूचना बता रहा है कि माओवादी इस माह में आर पार की मूड में आ गए हैं।

इसका कारण है कि नक्सली नए साल के शुरूआत में ही अपनी धमाकेदार उपस्थिति कराना चाहते हैं। वहीं फरवरी माह से मई माह तक माओवादियों का टीसीओसी चलता है। इसमें माओवादियों का मुख्य उद्देश्य सुरक्षाबलों को कमजोर करना होता है। इसमें माओवादी कई बैठक कर पहले तय करते हैं कि कोबरा, सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस कहां कमजोर हैं। इधर माओवादियों की हलचल से सुरक्षाबल भी काफी चौकस व सतर्क हैं।
माओवादियों की बढ़ी हुई है हलचल

इसके बाद प्लाटून के साथ एरिया भ्रमण करते हैं और इस रास्ते में जो भी आता है, उसे खत्म कर देते हैं। वे इस दौरान गुरिल्ला युद्ध करते हैं। विकास कार्याें में भी बाधा पहुंचाते हैं। मई माह के बाद उनकी गतिविधि को देखकर प्रमोशन दिया जाता है। इसी का नतीजा है कि सीमावर्ती इलाका बाराचट्टी के जंगली क्षेत्र और लुटूआ के जंगली क्षेत्र में माओवादियों की हलचल इन दिनों बढ़ गई है।

पूर्व के सालों में भी माओवादी क्लोजिंग महीने में प्रमोशन की लालच में कई तरह की घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश की है। सोर्स बताते हैं कि यहीं कारण है कि इस महीने में नक्सली आर पार के मूड में आ गए हैं। हालांकि सुरक्षाबलों ने भी जबरदस्त घेराबंदी की है। माओवादियों के एक एक प्लान को ध्वस्त करते जा रहे हैं।

एरिया कमेटी को दिया गया है टारगेट
बता दें कि जनवरी और फरवरी महीने में माओवादियों के हर डिविजन एक बैठक बुलाता है। इसमें एरिया कमेटी और एलओएस को टारगेट दिया जाता है। लोगों की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। यदि जनवरी से लेकर मई माह तक एरिया कमेटी और एलओएस लक्ष्य को पूरा करने में सफल होता है, तो उसे इनाम दिया जाता है और साथ ही उस पदाधिकारी को प्रमोशन दिया जाता है। यहीं कारण है लुटूआ और बाराचट्टी इलाके में आईईडी लगा कर क्षति पहुंचाने की योजना थी। हालांकि कोबरा जवानों की तत्परता से किसी को नुकसान नहीं पहुंच सका।

चलाए जा रहे लगातार सर्च ऑपरेशन
ऐसी बात नहीं है कि माओवादी गतिविधि बढ़ गई है। जंगली इलाके में पहले से कई जगहों पर आईईडी प्लांट किया हुआ है, जो एरिया डाॅमिनेशन में पकड़ा जा रहा है। कोबरा की ओर से लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। किसी भी तरह के नापाक मंसूबे को विफल कर दिया जा रहा है। सुरक्षाबल हमेशा चौकस और सतर्क हैं। -प्रवेन्द्र भारती, डीएसपी, शेरघाटी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser