पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कवायद:नगर निकाय, खाद्य, परिवहन निगम, बिजली, जल बोर्ड के अफसरों व कर्मियों का होगा वैक्सिनेशन

शेरघाटी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख नगर विकास एवं आवास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने दिया निर्देश

कोविड टीकाकरण कार्यों के तहत अब शहरी क्षेत्र के योग्य लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। इस संबंध में राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचित आनंद किशोर और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत द्वारा संयुक्त रूप से पत्र जारी कर डीएम, सिविल सर्जन, नगर आयुक्त व कार्यपालक पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये हैं। पत्र के माध्यम से जारी निर्देश में कहा गया है शहरी क्षेत्र के अंतर्गत कार्यरत सभी सरकारी, निजी कार्यालयों, बैंको, बाजार समिति, अन्य व्यावसायिक संस्थान, खाद्य निगम, रैन बसेरा, परिवहन निगम, बिजली बोर्ड, जल बोर्ड आदि में कार्यरत पदाधिकारियों व कर्मियों जिनकी उम्र 45 वर्ष या इससे अधिक है, उन सभी का व उनके परिवार के अन्य सदस्य जो इस आयु वर्ग में आते हैं, को कोविड टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर उनका टीकाकरण कराया जाए।
जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तर पर समन्वय बैठक
कोविड 2.0 पोर्टल के संचालन के लिए नगर निकायों में कार्यरत कंम्प्यूटर आॅपरेटर का सहयोग लिया जाएगा व 45 या 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तर पर समन्वय बैठक का आयोजन किया जाएगा। समन्वय बैठक में शिक्षा विभाग, नगर परिषद, नगर निगम, नगर पंचायत के पदाधिकारी एवं चयनित जनप्रतिनिधि, जीविका के पदाधिकारी, पंचायतीराज के पदाधिकारी एवं चयनित जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि को शामिल किया जाना है।

योग्य लाभुकों की सूची बनाएंगे वार्ड सदस्य

शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड सदस्यों द्वारा अपने वार्ड से संबंधित सभी योग्य लाभुकों का कोविड टीकाकरण कराने के लिए उत्प्रेरित कर सूची तैयार कराकर टीकाकरण कराया जाएगा। टीकाकरण के लिए वार्डवार रोस्टर निर्धारित कर सुचारू रूप से टीकाकरण का काम संपन्न कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन न्यूनतम 40 लाभार्थी की दर से कोविड 19 का टीकाकरण कराया जाएगा। सभी नगर निकायों को नजदीकी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संंबंद्ध करते हुए टीकाकरण कराने का निर्देश है। इसकी जवाबदेही सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम प्रबंधक की है।

भीड़ नियंत्रण व सत्र स्थल पर जरूरी व्यवस्था पर बल

निर्देश में कहा गया है एक साथ अत्यधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन व भीड़भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। अत: ऐसे हालात में लाभार्थी के सत्यापन के लिए आधारकार्ड की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर आदि लेने की प्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी में संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाए और टीकाकरण के बाद पोर्टल पर संबंधित कार्यों में अर्बन लोकल बॉडी से सहयोग प्राप्त किया जाए। लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने के पानी, मास्क, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

बाराचट्टी प्रखंड में अबतक 2589 लोगों को लगाई गई कोविड-19 की वैक्सीन

बाराचट्टी ग्रामीण |प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका विशेष शिविर लगाकर दिया जा रहा है। यह अभियान 01 अप्रैल शुरू हुआ, जो 15 अप्रैल तक लगातार चलता रहेगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाराचट्टी में प्रतिदिन टीकाकरण किया जा रहा है। साथ ही साथ प्रत्येक दिन 2-2 पंचायतों में विशेष शिविर लगाकर लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। इस क्रम में सोमवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाराचट्टी के साथ-साथ मध्य विद्यालय सोभ एवं पंचायत भवन काहुदाग में विशेष शिविर लगाकर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया। इस दौरान मध्य विद्यालय सोभ में जदयू के जिला महासचिव आलोक सिंह चंद्रवंशी ने कोविड-19 का टीका लगवाया। इस प्रकार से अब तक कुल 2589 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इस बात की जानकारी देते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाराचट्टी के प्रबंधक राकेश रंजन ने लोगों से अपील की है कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोग अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्रों पर अपने आधार कार्ड के साथ पहुंचकर टीका अवश्य लगवाएं तथा कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में सहयोग दें।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें