पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:हर माह ओवर बिलिंग से त्रस्त ग्रामीणों ने किया शेरघाटी विद्युत कार्यालय का घेराव

शेरघाटी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं ने कहा-इतना पैसा कहां से देंगे, काट दो बिजली, लालटेन से चला लेंगे काम

ओवर बिलिंग से त्रस्त आमस प्रखंड क्षेत्र के बेलदारबीघा, कलवन और बनाही गांव के दर्जनों महिला व पुरूषों ने सोमवार को शेरघाटी विद्युत कार्यालय का घेराव किया। ग्रामीण ओवरबिलिंग को सही करने के लिए कह रहे थे। हालांकि घेराव के दौरान विद्युत कार्यालय में सहायक अभियंता मौजूद नहीं थे। कार्यालय का घेराव कर रही एक वृद्धा जीरवा देवी ने बताया कि उसका मिट्टी का घर है। एक उजला वाला बल्ब जलाते हैं। पंखा भी नहीं चलाते हैं फिर भी 28 हजार रूपए का बिजली बिल आया है।

इतना पैसा कहां से देंगे। इससे अच्छा है कि बिजली कनेक्शन काट दो, हम लालटेन से काम चला लेंगे। हमें ऐसी बिजली नहीं चाहिए। वे कहती हैं कि इतना ज्यादा बिल आने के बाद उसकी रातों की नींद उड़ गई है। रात-रातभर वह सो नहीं पा रही है। किसी तरह से समस्या का समाधान हो जाए। कहां से इतना पैसा लाए कि ओवर बिलिंग का भुगतान कर सके। इसी उम्मीद के साथ विद्युत कार्यालय आए हैं।

इनलोगों को आया है बढ़ा हुआ बिल
बनाही के नथुनी पासवान का 64 हजार का बिजली बिल आया है। इसी तरह बेलदारबीघा के पूजा देवी का 17,522, कबूतरी देवी का 14,073, हरदेव चौहान का 19,540, सत्येन्द्र चौहान का 17,121, फूलवा देवी 14,271, शकुंतला देवी 29,766, जीरवा देवी 28 हजार, सरयु यादव 12,593, उपेन्द्र चैहान 9,683, रामस्वरूप चौहान 27 हजार, देवंती देवी 18 हजार और कौशल्या देवी का 7 हजार का बिल आया है। हदासपुर के इंदल साव का कनेक्शन कटा हुआ है फिर भी बिल आ रहा है। जबकि सत्येन्द्र चौहान सहित कई ग्रामीणों का दो दो बिजली बिल आ रहा है।

ग्रामीणों ने ले लिया है दो-दो कनेक्शन
विद्युत सहायक अभियंता (राजस्व) चंदन कुमार ने एक घर में दो-दो बिल आने के बारे में बताया कि बीपीएल परिवारों के लिए कनेक्शन फ्री में दिया जा रहा था। उस समय ग्रामीणों ने पूरी बात नहीं समझा और एक ही घर में पिता और पुत्र ने अपने अपने नाम पर बिजली कनेक्शन ले लिया। किसी एक घर में दो भाई रहते हैं, दोनों ने कनेक्शन ले लिया। यहीं कारण है कि एक ही घर में दो-दो बिल आ रहा है। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं की शिकायत का निराकरण किया जाएगा।

जाने क्या है मामला
ग्रामीणों के साथ आए समाजसेवी जानकी चौहान ने बताया कि बेलदारबीघा, कलवन और बनाही गांव में लाॅकडाउन के पहले ठीक बिजली बिल आता था। ग्रामीण समय पर बिल भी जमा करते थे। इस दौरान देश में कोरोना आया और लाॅकडाउन हो गया। वे कहते हैं कि इसके बाद लोगों को घर से निकलना बंद हो गया। यहीं कारण है कि ग्रामीणों ने हर महीने बिल जमा नहीं किया। इधर दो दिन पहले बिजली बिल आया तो लोगों की होश उड़ गई। जिसकों दो और ढाई सौ रूपए महीना बिल आता था, उसको 15 और 20 हजार बिल आया है। उन्होंने बताया कि सबलोग मेहनत मजदूरी करनेवाले लोग हैं। इतना ज्यादा बिल कहां से जमा करेंगे।

^यदि पहले दो सौ बिल आता था, अब ढाई सौ या तीन सौ आ रहा है तो ज्यादा बिल नहीं है। क्योंकि बिजली ज्यादा उपयोग हो रही होगी। लेकिन दो सौ के जगह पर 20 हजार बिल आता है तो ओवरबिलिंग माना जाएगा। इसकी शिकायत मिलते ही जांच की जाती है और बिल में सुधार कर दिया जाता है।
सुनील कुमार, कार्यपालक अभियंता, शेरघाटी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें