पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

याद किए गए स्वामी विवेकानंद:उठो, जागो, अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक प्रयास करो

शेरघाटी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शेरघाटी उपकारा और विद्यालयों में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

उठो, जागो, अपने लक्ष्य की प्राप्ति तक प्रयास करो। कठोपनिषद की इस उक्ति को स्वामी विवेकानंद ने युवाओं का ध्येय वाक्य बताते हुए, इसका अनुसरण करने को प्रेरित किया।शेरघाटी जेल अधीक्षक सुजीत कुमार राय ने जेल परिसर में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक गुरू स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के दिन हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उनका जीवन और विचार दोनों ही प्रेरणा के स्रोत हैं। वर्तमान समय में भी उनके विचार उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने उस काल में थे। जेल अधीक्षक ने कहा कि स्वामी के विचारों पर चलकर ही लाखों युवाओं के जीवन में बदलाव आया है। उन्होंने बंदियों को कहा कि महापुरुषों की प्रशंसा से अधिक महत्वपूर्ण है, उनके विचारों का अनुसरण करना। आप भी स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को अपने हृदय में धारण कर जीवन में सफलता और सच्ची शांति प्राप्त कर सकते हैं।
लगाया गया योग शिविर
शेरघाटी उपकारा में योग गुरू रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के युवा भारत के बैनर तले ध्यान एवं योग शिविर का आयोजन कर स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गई। इस दौरान युवा भारत के जिला प्रभारी ने योग व ध्यान की बारीकियों से बंदियों को अवगत कराया। इस मौके पर प्रभारी उपाधीक्षक सुशील कुमार गुप्ता, हवलदार धर्मनाथ राम, रक्षित, करूण झा, धर्मेंद्र मिश्रा, संजीव, विभूति, सुदर्षन, विवेक, डा. योगेश व बंदी ललन, सोनू, अरविंद, राजीव आदि मौजूद थे।

एलके इंटरनेशनल में मनी स्वामी जी की जयंती

यहां भी स्वामी विवेकानंद की जयंती शिक्षकों व छात्रों ने धूमधाम से मनाई। इस दौरान सभी छात्रों को सूर्य नमस्कार और योग के बारे में बताया गया। इसके पूर्व सभी शिक्षकों और छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर स्कूल के निदेशक आर एन सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक आदर्श जीवन दर्शन हैं। प्राचार्य आर के पाठक, शिक्षक आदित्य आर्यन, राम सिंह, धर्मेंद्र कुमार, आरआर मिश्रा आदि ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser