गौरव की बात:वैज्ञानिकों की विश्व सूची में शीर्ष 2% में राहुल आए

सिरदला21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिरदला प्रखंड के लिए गौरव की बात है कि बाजार निवासी सतेंद्र कुमार यादव उर्फ यादव जी के छोटे पुत्र राहुल प्रियदर्शी को अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा वैज्ञानिकों की सूची के शीर्ष दो प्रतिशत में शामिल किया गया है। बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) पटना से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग में पीएचडी रिसर्च स्कॉलर राहुल प्रियदर्शी को इस साल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा वैज्ञानिकों की सूची के शीर्ष दो प्रतिशत में शामिल किया गया है । हर साल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ यूएस दुनिया भर के शीर्ष दो प्रतिशत शोधकर्ताओं के लिए उनके शोध प्रकाशनों के आधार पर डेटा जारी करता है ।

विधि के अनुसार, सभी शोधकर्ताओं को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रों और 176 उप-क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है । फील्ड- और सबफील्ड-विशिष्ट पर्सेंटाइल उन सभी वैज्ञानिकों के लिए भी प्रदान किए जाते हैं.जिन्होंने कम से कम पांच पेपर प्रकाशित किए हैं । अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने विश्व के शीर्ष 2 फीसदी वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित सूची तैयार की है।

सूची पहली बार अक्टूबर 2020 में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हुई है और अब नई सूची 19 अक्टूबर, 2021 को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है । शीर्ष 29 वैज्ञानिक डेटाबेस की सूची । स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की एक टीम ने विषयवार विश्लेषण किया है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने उद्धरण और एक समग्र संकेतक जैसी मानक उद्धरण संकेतकों के आधार पर दुनिया के 1000 से अधिक शीर्ष वैज्ञानिकों का यह डेटाबेस बनाया है।

खबरें और भी हैं...