पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भारी बारिश का असर:सिसवन व दरौली में बाढ़ का खतरा डेंजर पॉइंट के करीब पहुंचा सरयू का जलस्तर, कटाव भी तेज

सिसवनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे में गंगपुर सिसवन में नदी के जलस्तर में 51 सेमी का इजाफा हुआ है, एक सप्ताह से बढ़ रहा पानी

पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते सरयू नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। नदी का जलस्तर  गंगपुर सिसवन व दरौली में डेंजर पॉइंट के बिल्कुल करीब जा पहुंचा है। दोनों जगहों पर नदी  एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है। गंगपुर सिसवन में पिछले 24 घंटों के दौरान नदी का जलस्तर में 51 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज है। केंद्रीय जल आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक  सरयू नदी का जलस्तर गंगपुर सिसवन में शुक्रवार की दोपहर 2:00 बजे 56.51 मीटर रिकॉर्ड किया गया।

जबकि यहां गुरुवार की दोपहर जलस्तर 56.00 मीटर था। यहां नदी का डेंजर पॉइंट 57. 04 मी है वही दरौली में शुक्रवार की दोपहर 60.73 मीटर रिकॉर्ड किया गया। यहां नदी का डेंजर पॉइंट 60.82 मीटर है। पिछले 24 घंटे में गंगपुर सिसवन में नदी के जलस्तर में  51 सेमी का इजाफा हुआ है। एक सप्ताह से सरयू के जलस्तर में हो रही वृद्धि होने से बाढ़ जैसी हालत है। नदी का जलस्तर गंगपुर में खतरे के निशान के आसपास है। नदी के पानी ने तटवर्ती इलाकों को छूना शुरू कर दिया है।
तटबंध पर होमगार्ड के जवान कर रहे निगरानी  
गंगपुर सिसवन में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ रहा है लेकिन फिलहाल बाढ़ जैसी स्थिति नहीं है। एहतियात के तौर पर सरयू के तटबंध पर होमगार्ड के जवान सतत निगरानी रख रहे हैं ।विशेष स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीम सिसवन में कैम्प  कर रही हैं। -इंद्र वंश राय, सीओ सिसवन

तेजी से हो रहे कटाव के चलते ग्रामीण दहशत में 
कटाव भी तेज हो गया है। कचनार साईंपुर, ग्यासपुर, गंगपुर सिसवन शुभ हात्ता गभीरार, नरहन, मैनी टांड, दरौली आदि के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर तटवर्ती क्षेत्र में रहनेवाले ग्रामीण चिंतित हैं। कुछ ऐसा ही हाल सिसवन प्रखंड क्षेत्र की ग्यासपुर पंचायत के नवका टोला गांव व दरौली प्रखंड का है। यहां से होकर गुजरने वाली सरयू नदी इन दिनों उग्र रूप धारण किए हुई है। तेजी से हो रहे कटाव के चलते ग्रामीण दहशत में हैं। इसको लेकर बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी भी अलर्ट हैं। बांध में हो रहे कटाव को रोकने को लेकर तकरीबन 5 हजार से अधिक बोरों में बालू भरा जा चुका है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें