पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुर्माबाद के बाद अब शिवसागर में हुई कार्रवाई:सिक्सलेन की राह में आ रहे तीस मकानों को तोड़ा गया

शिवसागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभियान जारी... जीटी रोड के चौड़ीकरण में आ रही बाधाओं को हटा रहा प्रशासन

राष्ट्रीय राजमार्ग दो जीटी रोड के सिक्सलेन निर्माण में बाधा उत्पन्न कर रहे शिवसागर के चिन्हित 83 मकानों में से 30 टूट गए। बाकी 50 से ज्यादा का टूटना बाकी है। शनिवार को सासाराम से गए एएसपी अरविंद प्रताप सिंह, एएसडीएम रिजवान फिरदौस कुरैशी, शिवसागर के अंचलाधिकारी जितेंद्र और थानाध्यक्ष गिरीश कुमार के देख रेख में हाइवे के किनारे मौजूद मकानों को तोड़ने का अभियान शुरू हुआ। जिसमें पंद्रह मकान प्रशासन ने तोड़वाए। चिन्हित किए गए 83 मकानों में से शनिवार तक तीस मकान टूट चुके थे।

50 से ज्यादा को अभी और तोड़ना है। ये मकान शिवसागर प्रखंड क्षेत्र के पखनारी से लेकर बम्हौर, शिवसागर, गिरधरिया मोड़, मोरसराय आदि जगहों पर मौजूद हैं। जिन्हें तोड़ने का अभियान अगले सप्ताह तक चलेगा। शनिवार को मकानों को तोड़े जाते समय बेघर लोगों ने विरोध भी जताया। क्योंकि उन्हें उचित मुआवजा नहीं मिल पाया था। इससे पहले सासाराम अनुमंडल प्रशासन ने चेनारी के खुर्माबाद में कार्रवाई की शुरुआत की थी। कार्रवाई से पहले पहुंचे अफसरों ने लोगों को चेतावनी दी थी कि प्रशासन के आदेश का पालन करें, अन्यथा प्रशासन अपना काम करेगा।

अभियान लंबा है... 30 किलोमीटर में तोड़े जाने हैं डेढ़ सौ से ज्यादा मकान

डेहरी अनुमंडल में सोन पुल तक अतिक्रमण हटाने का काम चलेगा
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मांग पर रोहतास प्रशासन ने जीटी रोड के सिक्स लेन निर्माण में बाधा आ रहे रोहतास के खुर्माबाद से लेकर सासाराम के बीच लगभग डेढ़ सौ मकानों को चिन्हित किया है। पहले चरण में चिन्हित किए गए इन मकानों को खाली करा सड़क निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। उसके बाद डेहरी अनुमंडल क्षेत्र में सोनपुल तक अतिक्रमण हटाने का काम चलेगा। इस चरण में भी दो सौ से ज्यादा मकान खाली कराने के लिए चिन्हित किए गए हैं।

पंद्रह लोगों ने खुद से तोड़ा मकान, सामान भी हटाया
शिवसागर में जिस तीस लोगों के मकान टूटे हैं। उनमें पंद्रह में प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक निर्धारित अवधी समय में खुद ही अपने मकान तोड़े और समान हटा लिया। बाकी लोग जब मकानों को नहीं तोड़ पाए तो जेसीबी, पोकलेन आदि मशीनें प्रशासन लेकर स्वयं पहुंचा। जिसके साथ भारी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद थे। जो कमरों को खाली-खाली कराकर मकान तोड़वाए। इस कार्रवाई में मकानों के टूटने के साथ हजारों रुपए के घरेलू समान भी बर्बाद हुए।
शुरुआत में खुर्माबाद में टूटे थे तीस मकान
इस अभियान की शुरूआत में सासाराम अनुमंडल प्रशासन ने चेनारी के खुर्माबाद में तीस मकानों को तोड़ा था। जो राष्ट्रीय राजमार्ग दो जीटी रोड के चौड़ीकरण में बाधा उत्पन्न कर रहे थे। उस कार्रवाई के दौरान प्रशासन के खिलाफ स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था। बाद में समझा बुझाकर उन्हें शांत किया गया। जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर लगभग ढ़ाई सौ मकानों को तोड़कर सिक्स लेन निर्माण का कार्य पूरा कराया जाना है।
हाईकोर्ट में दायर है याचिका
रोहतास प्रशासन द्वारा मकान मालिकों और जमीन के मालिकों को उचित मुआवजा नहीं दिए जाने के खिलाफ एक याचिका उच्च न्यायालय पटना में दायर की गई है। जिसकी सुनवाई अभी तक नहीं हो पाई है। इधर प्रशासन द्वारा जमीन पर कब्जा और अतिक्रमण हटाने का कार्य तेज किए जाने से मुआवजे को लेकर जमीन मालिकों में काफी आक्रोश भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें