पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सतर्कता जरूरी:शहर के लाेगाें काे टीका देंगे 38 वैक्सीनेशन रथ

सीवानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महिला को वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
महिला को वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी।
  • नगर परिषद के 38 वार्डों में टीकाकरण शुरू, पहले दिन 10 हजार लोगों को लगाया गया टीका
  • शत-प्रतिशत लोगों को मिलेगी वैक्सीन, गांवों से भी मंगाया गया टीकाकरण रथ

शहरी क्षेत्र में सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो सके, इसके लिए विभागीय स्तर पर तेजी से प्रयास किया जा रहा है। यानि, सीवान शहर में कोई भी व्यक्ति टीका से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए मंगलवार से ही प्रयास शुरू कर दिया गया है। शहरी क्षेत्र में 38 वार्ड है। इन सभी वार्ड में प्रत्येक दिन टीकाकरण करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। पहले ही दिन शहरी क्षेत्र में 10 हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया। इसकाे लेकर ग्रामीण इलाकों से भी टीकाकरण रथ मंगाया गया है। सभी टीकाकरण रथ को अलग-अलग वार्ड में जिम्मेवारी दी गई है। हर दिन सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक निर्धारित वार्ड में टीकाकरण िकया जाएगा। इस दौरान 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों काे वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा दूसरी डोज भी दी जाएगी।

जंग जीतने में हाेगी आसानी
शहरी क्षेत्र में टीकाकरण शत-प्रतिशत हो जाने के बाद कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग जीतने में आसानी होगी। शहरी क्षेत्र में भीड़ भाड़ ज्यादा होती है। इस वजह से शहरी क्षेत्र के लोगों का कोरोना वायरस का बचाव आसानी से हो सकेगा। इस तरह शहरी क्षेत्र के लोग टीकाकरण से लाभांवित होने लगें है।

आधार कार्ड और माेबाइल नंबर रहने पर ही होगा रजिस्ट्रेशन
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि सभी वार्डों में टीकाकरण अभियान के दौरान लोगों को केवल आधार कार्ड और मोबाइल नंबर ले जाने की जरूरत है। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी टीकाकरण टीम के साथ डाटा इंट्री ऑपरेटर को लैपटॉप के साथ लगाया गया है। वहीं पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद टीकाकरण भी किया जाएगा। किसी भी टीकाकरण टीम के लिए लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। एक दिन में जितने भी लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंचेंगे वहां पर उनका टीकाकरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...