पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:रक्षा वाहिनी स्वयंसेवक संघ के चुनाव में 52.84% वोटिंग, मनोज अध्यक्ष

सीवान11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान के लिए कतार में लगे होमगार्ड। - Dainik Bhaskar
मतदान के लिए कतार में लगे होमगार्ड।
  • जिला इकाई के चुनाव के लिए पुलिस लाइन मैदान में कराया गया मतदान
  • दो फरवरी को डाले गए वोट में हेराफेरी करने का लगाया गया था आरोप

बिहार रक्षा वाहिनी स्वयंसेवक संघ के जिला इकाई का परिणाम शनिवार की देर शाम मतगणना के बाद घोषित कर दिया गया है। इसमें अध्यक्ष पद के लिए जितेंद्र यादव को विजयी घोषित किया गया है। इसी तरह से उपाध्यक्ष पद पर उपेंद्र यादव और शिव कुमार सिंह, सचिव पद के लिए शिवजी प्रसाद गुप्ता, उप सचिव पद के लिए जयराम हरिजन व कोषाध्यक्ष पद पर मोहम्मद इब्राहिम अंसारी जीत दर्ज की है। सभी का परिणाम की घोषणा के बाद गृह रक्षकों ने फूल माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। चुनाव को लेकर शनिवार को पुलिस लाइन मैदान में शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न कराया गया। इसको लेकर सुबह 9 बजे से ही मतदान की प्रक्रिया शुरू करा दी गई। जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, उप सचिव और कोषाध्यक्ष पद के लिए मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान प्रारंभ होने के पूर्व से ही वोट डालने के लिए गृह रक्षकों की भीड़ शहर के पुलिस लाइन मैदान के प्रांगण में लगी रही। शाम तक चले मतदान के दौरान 52.84 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। इस दौरान सुरक्षा-व्यवस्था को देखते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई थी। मालूम हो कि 2 फरवरी 2020 को इन सभी पदों के लिए होमगार्ड कार्यालय परिसर में मतदान हुआ था लेकिन कुछ प्रत्याशियों ने परिणाम में हेराफेरी का आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे और चुनाव प्रक्रिया रद्द कराने की मांग कर दी।

बैलेट पेपर के माध्यम से हुआ चुनाव
बिहार रक्षा वाहिनी के स्वयंसेवक शांतिपूर्ण तरीके से शामिल होकर बैलेट पेपर के माध्यम से अपने अपने मताधिकार का प्रयोग किए। मतदान की प्रक्रिया को संपन्न होने के बाद मुख्य चुनाव पर्यवेक्षक और चुनाव प्रभारी के देख-रेख में बैलेट बक्सा को सील कर दिया गया। इसके बाद देर शाम को ही पुलिस लाइन मैदान में मतों की गिनती भी सुरक्षा- व्यवस्था के बीच शुरू करा दी गई। इसके पहले के चुनाव में हंगामा भी हो गया था। जिसके देखते हुए प्रदेश से आए पदाधिकारी सर्तक दिख रहे थे। सभी मतदाताओं को कतार में ही लगने के बाद ही मतदान करने का बारी मिल रहा था। वोट देने के दौरान तीन अलग-अलग केबिन बनाए गए थे। जहां पर बैलेट पेपर पर मोहर लगाने के बाद गृहरक्षकों ने बैलेट बक्स में पेपर डाल रहे थे। शाम को मतदान समाप्त होने के बाद मतों की गणना की प्रक्रिया प्रारंभ की गई।

चुनाव कार्य पूरा कराने में जुटे संघ के प्रदेशस्तरीय अधिकारी।
चुनाव कार्य पूरा कराने में जुटे संघ के प्रदेशस्तरीय अधिकारी।

891 में मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग
पुलिस लाइन मैदान में हुए मतदान के दौरान बिहार रक्षा वाहिनी स्वयंसेवक संघ से जुड़े करीब 1668 गृहरक्षकों में से 891 गृहरक्षकों ने देर शाम तक मत का प्रयोग किया। इस बार के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 10, उपाध्यक्ष के लिए 3, सचिव के लिए 3, उप सचिव के लिए 02 और कोषाध्यक्ष पद के लिए 02 उम्मीदवार मैदान रहे। इधर पूर्व की तरह कोई घटना न हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा था। सभी प्रत्याशियों के अभिकार्ता भी मौके पर मौजूद रहे। चुनाव के मौके पर प्रदेश से आए महासचिव सुदेश्वर प्रसाद, सचिव विष्णु देव सिंह यादव, कार्यालय सचिव देवेंद्र सिंह, सदस्य राजेश्वर प्रसाद, सुशील कुमार शर्मा ,उदय कुमार मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser