पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खतरा बढ़ा:दाहा-सरयू के बाद धमई नदी मचा रही तबाही कार्यालयों में घुसा पानी, थाने का काम भी ठप

सीवान10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के बीच एक सप्ताह से पानी में घिरे हैं कई गांव

गोरेयाकोठी प्रखंड क्षेत्र से गुजर रही धमई नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव के बीच एक सप्ताह से करीब 10 पंचायतों के गांव बाढ़ से घिरे हुए हैं। इसके कारण लोग पलायन काे मजबूर हैं। बाढ़ का पानी नए इलाकों में भी प्रवेश कर रहा है। लगातार अंचल व प्रखंड प्रशासन द्वारा हर बिंदुओं पर विशेष नजर रखी जा रही है। अलग-अलग स्थानों पर शरण लिए लोगों के लिए सामुदायिक किचन की शुरुआत भी की गई है। बाढ़ का पानी गोरेयाकोठी स्थित प्रखंड सह अंचल कार्यालय थाना परिसर सहित अन्य कार्यालय तक पहुंच गया है।

इसके अलावा बाढ़ की इस समस्या से भिट्ठी, सठावार, शेरपुर, घुसुकपुर सहित अन्य नए गांव प्रभावित हो चुके हैं। करीब 1 सप्ताह से ग्रामीण नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर के बीच सड़क किनारे घरों की छतों पर शरण लिए हुए हैं। ऐसे परिवार अपना चूल्हा-चौका भी घर की छतों पर है जला रहे हैं। गहरे पानी के कारण कई लोग कम्युनिटी किचन में नहीं पहुंच पा रहे हैं। बाढ़ की स्थिति लगतार बिगड़ने से बाढ़ पीड़ितों की दशा भी बिगड़ती जा रही है।
जर्जर भवन ने उड़ाई पुलिसकर्मियों की नींद
गोरेयाकोठी थाने की बात की जाए तो वहां पूरे परिसर में पानी ही पानी है। थाने के अंदर तक पानी घुस गया है। इसके अंदर रखे गए कागजात भी नष्ट हो रहे हैं। पुलिस स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रही है। थाने का भवन जर्जर होने के कारण पुलिसकर्मियों की धड़कनें थम जाती हैं। उन्हें यह डर सताने लगता है कि भवन गिर न जाए।

बाढ़ पीड़ितों के लिए लगाया गया कैंप
धमई नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी से निराश होकर सावना दुधरा के लोगों ने घर छोड़कर अन्यत्र जाने का फैसला लिया है। बीडीओ रघुवर प्रसाद ने आश्वासन देकर लोगों को राेका। उन्हाेंने बताया कि जगह-जगह कैंप लगाकर राहत सामग्री लोगों तक पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। हर स्थिति से निबटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। भोजन की व्यवस्था और अन्य समस्याओं से निबटने के लिए शिक्षकों एवं अन्य कर्मियों को निर्देशित किया गया है। इसकी मॉनिटरिंग स्वयं बीडीओ अपने स्तर से कर रहे हैं। गांव में नाव मंगा ली गई है। पशुओं को ऊंचे स्थान पर लाने और रखने की अपील की गई।

शहर के कई मोहल्लों में घुसा दाहा का पानी

शहर में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो गई है। एक दर्जन से ज्यादा मोहल्लों के लोग बाढ़ के पानी से पूरी तरह घिर गए हैं। डॉक्टर्स कॉलोनी और चित्रगुप्तनगर जाने वाली सड़क पर जलजमाव है। डॉक्टर्स कॉलोनी की सड़क पर बारिश का पानी 3 फीट भरा हुआ है। वहां पर 300 मीटर दूरी तक बारिश का पानी जमा है। इससे इस सड़क पर आवागमन पूरी तरह प्रभावित है। दाहा नदी पुल के पास चित्रगुप्त नगर की तरफ जाने वाली सड़क पर दाहा नदी का पानी पहुंचा गया है। इससे भी आवागमन प्रभावित है। नदी का पानी नवलपुर में भी सड़क पर चढ़ गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें