जांच / 3 दिन में 9 मरीज मिलने के बाद कैंप लगाकर थर्मल स्कैनर से होने लगी लोगों की जांच

After getting 9 patients in 3 days, people started camp and checked people with thermal scanner
X
After getting 9 patients in 3 days, people started camp and checked people with thermal scanner

  • पॉजिटिव आए व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की हो रही पहचान, खुद भी सामने आ रहे हैं लोग

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीवान. शहर में तीन दिनों के अंदर कोरोना के 9 पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मी और अफसरों के बीच खलबली मच गई। विभाग ने थर्मल स्कैनर से जांच कराने के लिए मंगलवार को शहर के मौलेश्वरी चौक के पास गणेश स्मारक मेमोरियल स्कूल में कैंप लगाया। सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने दोपहर में मेडिकल टीम को भेज कर कैंप का आयोजन कराया। यहां पर मोहल्ले के लोगों ने अपनी जांच कराई।  किसी में संदेह दिखा तो मेडिकल टीम ने उसे सदर अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल लेने के लिए बुधवार को बुलाया।

बड़ी मस्जिद के पीछे कोरोना पॉजिटव पहला मरीज पति- पत्नी के रूप में मिलने के कारण सोनार टोली समेत अन्य मोहल्ले के लोगों के बीच खलबली के साथ ही दहशत है। कारण कि कोराना पॉजिटिव सोना- चांदी गलाने का काम करता था। इस वजह से कई व्यवसायियों को डर है कि वे भी  पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए थे। व्यवसाय के सिलसिले में  जितने भी लोग उससे संपर्क में आए है, वे जांच कराने के लिए तैयारी कर रहे हैं। 
सोनार टोली के लोगों ने जांच करने का किया अनुराेध
सोनारटोली मोहल्ले के कई लोगों ने सिविल सर्जन से इस मोहल्ले में कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल लेने के लिए कैंप लगाने का अनुरोध किया। हालांकि सिविल सर्जन ने अभी वहां पर कैंप लगाने में असमर्थता जताई। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में सैंपल लेने का काम हो रहा है। वहां पर सैम्पल दे सकते हैं। इधर, शहर में अबतक निकले पॉजिटिव मरीजों से संपर्क में रहने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है। पहले मिले मरीज के संपर्क में रहने वाले मरीजों की सूची तैयार कर उसमें से कई लोगों की जांच कराई गई है। जबकि नए मिले सात मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों  की भी सूची तैयार की जा रही है।

सब्जी मंडी हटाने की उठ रही मांग
शहर के बड़ी मस्जिद के पीछे सब्जी मंडी है। इसलिए वहां पर दोपहर से लेकर शाम तक सब्जी खरीदने वालों की भीड़ जुट़ी रहती है। इस वजह से यहां पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो पाता है। जबकि यह क्षेत्र पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है। बड़ी मस्जिद के पीछे पुरानी बजाजी में अभी तक तीन कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। इस वजह से अब यहां पर सब्जी मंडी लगाना और खतरनाक साबित हो सकता है।

शहर के और तीन घरों को किया गया सील
शहर के तीन और घरों को नगर परिषद ने सील कर दिया। साथ ही उसके आसपास के अन्य  लोगों के घरों के इलाके को भी सील किया गया है। नगर परिषद के ईओ बसंत कुमार ने बताया कि नए आदेश के तहत शहरी क्षेत्र में जहां पर कोरोना के मरीज मिल रहे है। उसके झार व आसपास वाले क्षेत्र को सील करना है। महादेवा व बड़ी मस्जिद के पीछे वाले स्थान को सील कर दिया गया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना