शिक्षा-दीक्षा / इंटर में नामांकन के लिए 10 तक दें ऑनलाइन आवेदन

Apply for up to 10 online applications for inter-enrollment
X
Apply for up to 10 online applications for inter-enrollment

  • ओएफएसएस वेबसाइट के माध्यम से जमा करें फॉर्म, 300 रुपए निर्धारित किए गए हैं शुल्क

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीवान. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट कक्षा सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नामांकन के लिए इच्छुक छात्र 1 से 10 जुलाई तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र फॉर्म संख्या पांच और सीबीएसई, आईसीएसई से उत्तीर्ण छात्र के लिए फॉर्म संख्या 6 निर्धारित की गयी है। फार्म भरने के बाद विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल पर मिलेगा।

इंटर नामांकन के आवेदन के लिए तीन सौ रुपए शुल्क देने होंगे। बिना शुल्क दिये आवेदन जमा नहीं होगा। नामांकन के समय विक्लांग छात्रों के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण लागू रहेगा। नामांकन के लिए छात्रों को अपने पसंद के इंटर स्कूल का नाम भरना होगा। सीट रहने पर कट आफ मार्क्स के आधार पर छात्रों का नामांकन कॉलेज में सीट संख्या के आधार पर होगा।
रिजल्ट आने के बाद सीबीएसई और आईसीएसई के छात्रों को भी दिया जाएगा मौका
बोर्ड के द्वारा कहा गया है कि सीबीएसई और आईसीएसई का 10वीं का रिजल्ट अभी नहीं जारी किया गया है। रिजल्ट जारी होने के बाद उन छात्रों को भी आवेदन करने के लिए मौका दिया जायेगा। इन बोर्ड के छात्रों के लिए दुबारा आवेदन की तिथि जारी की जाएगी।

ऐसे भरा जाएगा आवेदन
आवेदन करने के लिए सामान्य प्रॉस्पेक्ट्स को सोमवार को बोर्ड ओएफएसएस वेबसाइट पर डाल दिया गया। छात्र वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्ट्स पढ़कर आवेदन करने की प्रक्रिया, चयन की प्रक्रिया, आरक्षण आदि नियमों की जानकारी प्राप्त कर लेंगे। वसुधा केंद्र को नामांकन के लिए अधिकृत किया गया है। छात्र वसुधा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भी आवेदन भरा जायेगा।

एक मोबाइल नंबर से एक ही आवेदन होगा जमा
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा कहा गया है कि एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने में किया जायेगा। विद्यार्थी ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के विभिन्न इंटर कॉलेज और स्कूलों की जानकारी ले सकते हैं। पिछले साल का कटऑफ भी देख सकते हैं। छात्र एक बार जिस कॉलेज का विकल्प भरेंगे,वो फिर बदला नहीं जा सकेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना