पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम शुरू:जिले में जल जीवन हरियाली अंतर्गत मनरेगा से 187 तालाब व पोखर का उड़ाही शुरू, 200 खाड़ की हो रही है सफाई

सीवान8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मनरेगा के तहत 6 आगनबाड़ी केंद्रों का कराया जा रहा हैं निर्माण,2 लाख 32 हजार हुआ है मानव सृजन

कोरोना वैश्विक महामारी से उत्पन्न रोजगार के संकट को दूर करने के लिए जिले में लॉकडाउन में मिली छूट के बाद जल जीवन हरियाली अंतर्गत जल संचय को बढ़ावा देने के लिए मनरेगा से 187 तालाब व पोखर का उड़ाही शुरू कराया गया है। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण से मिली जानकारी के अनुसार मनरेगा के तहत 6 आंगनबाड़ी केंद्र, एक एकड़ तक के तालाब व पोखर की उड़ाही 58, खाड़ 200 और खेत पोखर पर 129 योजनाओं पर कार्य शुरू कराया गया है।

जानकारी के अनुसार मनरेगा के तहत 29 हजार 215 मजदूर कार्य कर रहे है जबकि 40 हजार 352 को काम मिला है और 2 लाख 32 हजार 541 मानव दिवस का सृजन हुअा है।  मनरेगा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी दिलिप पासवान ने बताया कि चल रहे कार्य में जॉबकार्डधारी मजदूरों के साथ-साथ प्रवासी श्रमिकों को इसके माध्यम से रोजगार दिया जा रहा है ताकि रोजगार के संकट को दूर किया जा सके। काम करने के दौरान सभी मजदूरों को मास्क व सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि गुठनी में एक, जीरादेई में 02, लकड़ीनवीगंज में एक और रघुनाथपुर में एक आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बड़रहिरया में एक, बसंतपुर में 6, भगवानपुरहाट में 10, गोरेयाकोठी में 2, गुठनी मे 2, हुसैनगंज में एक ,जीरादेई में 17, लकडीनवीगंज में एक मैरवा में एक पचरूखी में 5, रघुनाथपुर 6 और सीवान सदर में 4 तालाब व पोखरा का उड़ाही कराई जा रही है।

इसके अलावा खाड़ की उड़ाही आंदर में 04, बड़हरिया में 22, बसंतपुर में 5, भगवानपुरहाट में 8, दरौली में 20, दरौदा में 8, गोरेयाकोठी 8, गुठनी 9, हसनपुरा 9, हुसनैगंज 9, लकड़ीनवीगंज 6, महाराजगंज 12, मैरवा 6, नौतन 4, पचरूखी 11, रघुनाथपुर 13, सिसवन 33 और सीवान सदर 13 शामिल है। डीपीओ ने बताया कि मनरेगा के माध्यम से प्रतिदिन मजदूरों को काम मिल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser