पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:दिनभर आसमान में छाए रहे बादल, 30 डिग्री रहा तापमान

सीवान12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्मी का नहीं हुआ अहसास, वैज्ञानिकों के अनुसार अगले चार दिनों तक खुशगवार रहेगा मौसम

शहर सहित आसपास के इलाकों में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदला रहा। आसमान में बादल छाए रहने से अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। हवा में आद्रता की मात्रा अधिकतम 59 फीसदी रही और पूरे दिन 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहती रही। मंगलवार को कहीं-कहीं बूंदा-बांदी भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज खुशगवार रहेगा। आने वाले चार दिनों में आकाश में जहां-तहां हल्के बादल छाए रह सकते हैं। तेज आंधी के साथ बारिश की भी संभावना है। इसके अतिरिक्त कहीं न कहीं बूंदाबांदी का सिलसिला चलता रहेगा। मंगलवार को तेज हवा और बूंदाबांदी के कारण तापमान में गिरावट आ गया। पूरे दिन लोगों को गर्मी का एहसास नहीं हुआ। सूरज के मिजाज कुछ नरम पड़े रहे। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और अन्य मौसमी गतिविधियों के कारण इस बार मई के शुरुआती सप्ताह में तापमान में गिरावट आयी है। इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बताते हैं कि मई के आखिरी हफ्ते में तापमान चार से पांच डिग्री तक की बढ़त ले सकता है।

बदलते मौसम में लापरवाही पड़ेगी भारी
चिकित्सकों की मानें तो मौसम में परिवर्तन के साथ स्वास्थ्य संबंधी बदलाव होते हैं। लापरवाही भारी पड़ सकती है। हर शारीरिक बदलाव पर नजर रखें। अगर किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसे हल्के में नहीं लें। अपने चिकित्सक से जरूर बात करें। कोविड महामारी को देखते हुए लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता है। डाॅ. धीरेन कुमार ने कहा कि खान-पान में पर्याप्त पौष्टिक पदार्थ लेते रहें। घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क का इस्तेमाल करें। शारीरिक दूरी का पालन करें। अपने हाथों को साफ रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें