पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता जरूरी:न्यायालयकर्मी समेत 13 में मिला कोरोना संक्रमण, रोज 475 सैंपल की होगी जांच

सीवान12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेती स्वास्थ्यकर्मी।
  • बड़हरिया, सीवान सदर और बसंतपुर में भी मरीजों की हुई पहचान
  • नहीं चलेगी लापरवाही 4030 में 3850 ने जीती जंग, 153 मामले अब भी एक्टिव

जिले में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस की हुई जांच में न्यायालय कर्मी समेत नए 13 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले है। सदर अस्पताल के ट्रू नेट लैब में जांच के दौरान गुरुवार को 3 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले हैं। जांच में बड़हरिया, सीवान सदर प्रखंड तथा बसंतपुर प्रखंड में एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। पटना से आई आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में सात व्यक्ति पॉजिटिव नहीं मिले हैं। 14 अक्टूबर को भेजे गए सैंपल में महाराजगंज के दो तथा 15 अक्टूबर को भेजे गए सैंपल में सीवान सिविल कोर्ट का एक कर्मचारी, एक दरौंदा तथा तीन पचरुखी प्रखंड के रहने वाले पॉजिटिव मिले हैं। रविवार को 3065 व्यक्तियों की जांच रैपिड एंटीजन किट से इसमें 03 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले। इस दौरान 132 सैंपल टू नेट तथा 435 सैंपल आरटी पीसीआर जांच के लिए लिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरटीपीसीआर जांच के लिए 300 तथा ट्रु नेट जांच के लिए 175 सैंपल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में अब तक 2 लाख 33 हजार 380 सैंपलों की जांच हो चुकी है। इसमें 4030 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें से करीब 3850 व्यक्ति कोरोना से जंग जीत चुके हैं। करीब 27 कोरोना से संक्रमित लोगों की मौत भी हो चुकी है। जिले में अभी 153 व्यक्ति कोरोना के एक्टिव मरीज है।

गलत जानकारी नहीं फैलाने का अनुरोध
कोरोना महामारी के दौर में ज्यादातर लोग परेशान और बड़े हुए हैं और इस मुश्किल समय में लोग कई बार गलत और गैर तथ्यात्मक जानकारी साझा कर जाते हैं। अक्सर लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि सही जानकारी कहां से मिल सकती है। केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशिका में यह बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति या आपका दोस्त गलत जानकारी फैला रहा है तो उनसे मिलकर या फिर इनबॉक्स में मैसेज कर उनसे संपर्क कर सही तथ्यों को बताएं। याद रखें आपका उद्देश्य उन्हें नीचा दिखाना नहीं बल्कि उनकी सोच बदलना है। उन्हें बताएं कि जो बातें या सुझाव उन्होंने शेयर किया है उसका स्रोत विश्वसनीय नहीं है। उन्हें किसी विश्वसनीय स्रोत के बारे में जानकारी दें। जहां से वह सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर कोई भेदभाव को बढ़ावा दे रहा है तो क्या करें
जारी निर्देशिका में यह बताया गया है कि अगर कोई भेदभाव को बढ़ावा दे रहा है तो उन्हें यह बताएं कि वायरस किसी को भी प्रभावित कर सकता है और इसका किसी खास समूह के लोगों से कोई लेना देना नहीं है। उन्हें तथ्य उपलब्ध कराएं और शांत तरीके से बताया कि अलग-अलग लोग किस तरह प्रभावित है। उन्हें बताएं कि किसी एक समूह या वर्ग को अलग कर या उन्हें वायरस के लिए जिम्मेदार ठहराने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं। इससे हिंसा बढ़ सकती है और इससे लोग जरूरत होने पर भी इलाज के लिए सामने नहीं आएंगे। जिससे बीमारी और बढ़ सकती है। इस समय एक दूसरे का साथ देना और सभी का सहयोग करना एक दूसरे के प्रति दया और करुणा का भाव जरूरी है। भले ही हम डरे हुए हो। खुद को संयमित रखें भले ही आप निराश हों या गुस्से में हों।

पचरुखी के 200 लोगों की जांच में सभी नेगेटिव
पचरुखी |
पचरुखी प्रखण्डक्षेत्र के मुख्यालय में स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्वास्थ बिभाग की टीम द्वारा कैम्प लगाकर कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिया गया।रविवार को कुल 200सैम्पल लिए गए जिसमे से 150सैम्पलों की जांच रैपिड एंटीजेन किट से की गई जिसमे सभी लोगो की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आयी। 50अन्य सैम्पलों को पटना आरएमआरआई जांच के लिए भेज दिया गया। इस अवसर पर चिकित्सा पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद ने आम नागरिकों से अपील की की आप सभी अपने घरों में रहे ,अनावश्यक बाहर नहीं निकलंे। यदि जरूरतवश निकलना पड़ता है तो मुंह को अच्छी तरह से ढककर और लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें। तभी हम समय रहते इस महामारी पर काबू पा सकते हैं,ब िना जनता के सहयोग के ये संभव नहीं है। गाइडलाइन का अनुपालन करने की भी अपील की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें