पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रहें सतर्क:शहर के 44 समेत 77 लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण, फिर भी न तो मास्क, न ही सोशल डिस्टेंस

सीवान10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पटना से 71 और सदर अस्पताल की ट्रूनेट मशीन से की गई जांच में छह लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
  • नियम तोड़नेवालों से वसूला जा रहा जुर्माना, लेकिन आदत से बाज नहीं आ रहे लोग

जिले में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी जिले में 77 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें सीवान शहरी क्षेत्र के ही 44 मरीज हैं। इस तरह जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 902 हो गई है। डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने बताया कि नए 77 मरीजों में 70 की रिपोर्ट आरएमआरआई पटना से मंगलवार को आई है। जबकि छह की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव सदर अस्पताल स्थित ट्रूनेट मशीन से मिली है।

आरएमआरआई पटना से एक पॉजिटिव रिपोर्ट सोमवार की रात में आई। पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 44 मरीज शहरी क्षेत्र के होने की वजह से लोगों के बीच हड़कम्प मच गया। इसके अलावा पचरुखी प्रखंड क्षेत्र में 7 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। वहीं बड़हरिया प्रखंड क्षेत्र में आठ, हसनपुरा प्रखंड क्षेत्र में तीन, आंदर प्रखंड क्षेत्र में एक व रघुनाथपुर प्रखंड क्षेत्र में 7, नौतन प्रखंड क्षेत्र में एक पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं।

सीवान की सूची में ही सारण जिले के एकमा प्रखंड क्षेत्र के भी एक व्यक्ति का नाम शामिल है। इससे स्पष्ट हो रहा है कि एकमा के व्यक्ति सीवान शहर में ही काम कर रहे होंगे। इसलिए, उनकी जांच यहीं पर कराई गई होगी। जिस तरह से हसनपुरा, रघुनाथपुर प्रखंड क्षेत्र में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।  हसनपुरा व रघुनाथपुर पहले से ही कोरोना को लेकर डेंजर जोन बना हुआ है। 
गांधी मैदान इलाके के 15 लोग पॉजिटिव
पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों में गांधी मैदान इलाके के 15 पॉजिटिव मरीज शामिल हैं। इसके अलावा पुरानी किला, पुलिस लाइन व दीनदयाल नगर में पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इन सभी मरीजाें को इलाज के लिए विभिन्न आइसोलेशन केन्द्रों में भर्ती कराने के लिए सूची एम्बुलेंस टीम को दी गई है। टीम इन मरीजों को भर्ती कराने का काम मंगलवार की दोपहर से ही कर रही है।

ऐसी संभावना है कि इसमें से कई मरीजों को बुधवार को आइसालेशन केन्द्रों में भर्ती कराया जाएगा। सीवान शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या जिस तरह से मिल रहे हैं। इससे लगता है कि और भी बड़ी संख्या में पॉजिटिव मरीज मिलेंगे। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कराने के बाद पॉजिटिव की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शहरी क्षेत्र में पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची तेजी से नहीं बनाई जा रही है।

अधिकतर लोगों के केवल परिजनों की ही बनी सूची
पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले लोगों की सूची बनाने का काम डब्ल्यूएचओ का है। लेकिन, डब्ल्यूएचओ की टीम संपर्क सूची तेजी से नहीं बना पा रही है। अधिकतर लोगों के केवल परिजनों की ही सूची तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को दी जा रही है। इस वजह से अन्य संपर्क में आने वाले लोगों की जांच नहीं हो रही है। बाद में वैसे लोगों की तबीयत खराब होने के बाद वे खुद से जांच कराने आ रहे है, इसके बाद वे भी पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर सूची बनाने में तेजी कर जांच की रफ्तार तेज की जाएगी तो कोरोना वायरस का संक्रमण का पता चल पाता। शहर में जांच लेट होने से अब तेजी से मरीज मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें