पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जीवाड़ा:बीडीओ आवास की मरम्मत के मामले में जांच में मिली गड़बड़ी

सीवान8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बसंतपुर स्थित बीडीओ आवास - Dainik Bhaskar
बसंतपुर स्थित बीडीओ आवास
  • अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय में सुनवाई के दौरान बीडीओ नहीं हुए थे उपस्थित, फिर बीडीओ से मांंगा जवाब

बसंतपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी आवास के मरम्मत में अनियमितता बरतने के आरोप में जांच शुरू हो गई है। इस मामले की जांच डीएम के निर्देश पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय के द्वारा शुरू कर दी गई है। इस मामले में उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी मो.आशिफ से अपना पक्ष रखने को लेकर नोटिस भेजा है। इस मामले की शिकायत पहले महाराजगंज स्थित अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय में जदयू प्रखंड अध्यक्ष बसंतपुर वैद्यनाथ महतो ने किया था। उनका आरोप था कि बसंतपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी के सरकारी आवास के मरम्मती के नाम पर सरकार पैसा का लूट किया गया है। अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय में सुनवाई के दौरान बीडीओ उपस्थित नहीं हुए। वहां से सरकार को रिपोर्ट भेजा गया कि परिवाद के निवारण में लोक प्राधिकार बीडीओ बसंतपुर के द्वारा रूचि नहीं ली गई है और सुनवाई में उपस्थित नहीं हुए है। बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी के प्रशासनिक अधिकारी मनोरंजन कुमार ने डीएम को पत्र भेजकर मामले की जांच कराकर कार्रवाई की बात कही।

अभिलेख में कार्य पूर्व और कार्य समाप्ति के चित्र भी नहीं लगे हुए हैं
बसंतपुर बीडीओ पर लगाए गए आरोप की जांच के दौरान जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को प्रथम दृष्टया जांच में दस्तावेजों व नोटिस के जबाब में गड़बड़ी मिली है। बीडीओ को कागजात उपलब्ध कराने का समय एक सप्ताह का दिया गया है। पत्र में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने कहा है कि बीडीओ आवास की मरम्मत और जीर्णोद्धार भवन निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है। अभिलेख के अवलोकन से कही परिलक्षित नहीं हुआ है कि भवन निर्माण विभाग को आवास की मरम्मति आदि के बारे में लिखित रूप से अवगत कराया गया है। इस कार्य को कराने के पहले एनओसी लेना भी चाहिए। जो की अप्राप्त है। वर्ष 2016, 2017, , 2018 और 2019 में आवास के भवन का जीर्णोद्वारकिया गया किंतु अभिलेखों मे कही अंकित नहीं है कि पूर्व में क्या कार्य कराए गए थे और पुन: क्या कार्य कराए जा रहे है। अभिलेख में कार्य पूर्व और कार्य समाप्ति के चित्र भी नहीं लगे हुए है।

प्रथम दृष्टया मिला है फर्जी वाउचर

लगाए गए आरोप में जांच के दौरान प्रथम दृष्टया फर्जी वाउचर लगा हुआ मिला है। उसमें जीएसटी नंबर नहीं है और नहीं टीआईएन नंबर। जो प्रथम दृष्टया फर्जी वाउचर है। कनीय अभियंता मनरेगा बसंतपुर द्वारा पंचम वित्त की योजना का जो प्राक्कलन तैयार किया गया है। उसकी भी प्रति उपलब्ध नहीं कराई गयी है। पंचम वित्त की योजना से आवास का जीर्णोद्धार कराया जा सकता है इस आशय का भी अभिलेख बद्ध नहीं है।

सभी योजना को पंचायत समिति की बैठक में पारित कराकर ही पूरा कराया गया है। जो आरोप लगाया जा रहा है वह बेबुनियाद है। बीडीओ आवास का प्रावधान के अनुसार मरम्मत कराया गया है। शौचालय निर्माण, चाहरदीवारी निर्माण और आवास का मरम्मत कार्य कराया गया है।
मोहम्मद आशिफ, प्रखंड विकास पदाधिकारी बसंतपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser