पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज:कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी कहीं नहीं दिखा कोरोना का भय, गाइडलाइन दरकिनार

दरौली/रघुनाथपुर/सिसवन5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दरौली, रघुनाथपुर और सिसवन में कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को लाखों श्रद्धालुओं ने सरयु नदी में आस्था की डुबकी लगायी और परिवार की सुख-सृमद्धि की मंगलकामना की। दरौली में पंच मंदिर घाट पर देर शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हर-हर महादेव और हर-हर गंगे के उद्घो्ष के साथ श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी और समृद्धि की कामना की। सुबह से ही सभी घाटों पर दूर-दूर तक आस्था का रेला लगा रहा और श्रद्धालुओं ने घाट पर दान-पुण्य के साथ ही कार्तिक पूर्णिमा पर पूजन अनुष्ठान किया।'

शाम तक सरयु नदी पंच मंदिर घाट और शिवाला घाट पर चहल-पहल थी। श्रद्धालुओं ने स्‍नान करने के बाद पूजन और अर्चना के साथ दान भी किया। दरौली में घाटों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध होने के नाते इस बार बहुत ही कम श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान किया। मेले में आए श्रद्धालु विशेष कर महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किया था। छींटाकशी, छिनौती व छेड़खानी की घटनाओं को देखते हुए विशेष नजर रखी गई । दरौली के पंच मंदिर घाट व शिवाला घाट पर स्थानीय प्रशासन ने रौशनी के इंतजाम के साथ-साथ बांस-बल्ली से बैरिकेंडिंग भी की गई थी।

घाटों पर तैनात थे तैराक, नाव भी थी
रघुनाथपुर.
नदी तट और घाटों पर सुरक्षा को लेकर मुखिया सुनील सिंह के सहयोग से नदी के किनारे बैरिकेडिंग की गई है। नदी के दोनों किनारे नाव, नाविक व तैराकों की टीम की व्यवस्था की गई थी। ताकि, किसी तरह की घटना नहीं हो सके। घाट में टेंट व लाइट की व्यवस्था वृहद रूप से किया गया था कि घाट पर आए लोगों को परेशानी न हो, इसको लेकर घाट पर सुरक्षा के लिए अंचलाधिकारी अशोक कुमार मिश्रा व थानाध्यक्ष मनोज कुमार प्रभाकर मौजूद थे।

सुबह चार बजे से ही जगह-जगह पर पुलिस बल को तैनात किया गया था। नदियों में स्नान करनेवालों की भीड़ देर शाम तक जुटी रही। मंदिरों में भी पूजा करनेवालों की लाइन खत्म नहीं हुई। किसी में कोरोना का जरा भी भय नहीं दिखा गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें