स्वास्थ्य / रीढ़ की हड्डी का ऑपरेशन कर डाॅ. संदीप ने दी नई जिंदगी

Do spinal surgery Sandeep gave new life
X
Do spinal surgery Sandeep gave new life

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सीवान. शहर के डाॅक्टर्स कालोनी मोड़ पर  स्थित नव्या हॉस्पीटल में शहर  के जाने माने डॉ संदीप कुमार ने सीवान में ही रीढ की हड्डी का  जटील आपरेशन कर एक मरीज को नई जिन्दगी प्रदान की। मरीज रघुनाथपुर प्रखंड अन्तर्गत नरहन का टोला निवासी कृष्णा चौहान रीड़ की हड्डी के दर्द से काफी समय से परेशान था। परिजनों ने बताया कि उसे और भी कई जगहों दिखाया गया, लेकिन उसे आराम नहीं मिला था। लोगों की सलाह पर डा. संदीप  के पास पहुंचा था।

डा. संदीप कुमार ने बताया कि 20 जून को उसे गंभीर चोट लगी थी। इसके बाद वह 23 जून को अस्पताल पहुंचा, जांच पड़ताल के बाद उसे नव्या हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया। साढ़े चार घंटा के सफल ऑपरेशन के बाद मरीज की स्थिति सामान्य हो सकी। डॉ ने कहा कि मरीज की रीढ की हड्डी काफी कमजोर हो चुकी थी।  इलाज के बाद अब वह कुछ ही दिनों में अपने दैनिक दिनचर्या के कार्यो के लायक हो जाएगा।
ऑपरेशन के लिए लेप्रोस्कोपिक विधि मरीजों के लिए कारगर
शहर के लैप्रोस्कोपिक एवं गैस्ट्रो सर्जन डॉ अन्नू बाबू ने डॉक्टर्स डे के पूर्व सांध्या पर आयोजित कार्यक्रम में कहा है कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी एक सर्जरी करने की विधि है। जिसमें पेट के अंदर सीओटू गैस भरकर तीन या चार छोटे-छोटे चिरे लगाकर लैप्रोस्कोप को पेट के अंदर डालकर इस प्रक्रिया को पूरी की जाती है। यह सर्जरी मरीज को पूरी तरह बेहोश करके जेनरल एनाश्थेशिया में किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस विधि से शरीर के किसी भी हिस्सा का ऑपरेशन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को ऑपरेशन की जरूरत हो तो प्रयास करे कि लौप्रोस्कोपिक विधि से ही ऑपरेशन हो।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना