व्यवस्था:ट्रेनिंग में गए डीपीओ, 9000 शिक्षकों का वेतन फंसा

सीवान9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीईओ सह समग्र शिक्षा का ऑफिस। - Dainik Bhaskar
डीईओ सह समग्र शिक्षा का ऑफिस।
  • 16 नवंबर तक चलेगा विभागीय प्रशिक्षण, दूसरे डीपीओ को वित्तीय प्रभार मिलने पर ही होगा भुगतान
  • अगस्त के वेतन के लिए जिले को राशि का हो चुका है आवंटन

समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ अवधेश कुमार विभागीय ट्रेनिंग में 16 नवंबर तक के लिए चले गए हैं। इस वजह से सर्वशिक्षा अभियान के डीपीओ का पद खाली है। इससे समग्र शिक्षा के तहत मिलने वाले नौ हजार से ज्यादा शिक्षकों का वेतन भुगतान का मामला भी फंस गया है। इस वजह से आवंटन रहने के बावजूद दशहरा शुरू होने पर शिक्षकों का वेतन भुगतान नहीं हो सका। राज्य मुख्यालय ने जिले के शिक्षकों के लिए अगस्त माह का वेतन भुगतान करने के लिए राशि का आवंटन कर दिया है। डीईओ और डीपीओ को निर्देश दिया गया है कि 24 घंटे के अंदर शिक्षकों का वेतन भुगतान करने के बाद जानकारी राज्य मुख्यालय को उपलब्ध कराएं। यह राशि सर्वशिक्षा अभियान के खाते में आयी है। शिक्षकों का वेतन डीपीओ स्थापना कार्यालय से होता है।
रुपए होने के बाद भी नहीं मिलेगा वेतन
सर्वशिक्षा अभियान के खाते में शिक्षकों के वेतन मद की राशि आ गई है, लेकिन डीपीओ के नहीं रहने की वजह से यह राशि स्थापना शाखा को उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। यह राशि नियोजन इकाइयों के खाते से शिक्षकों का वेतन भुगतान किया जाता है। अभी किसी दूसरे डीपीओ को सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ का वित्तीय प्रभार नहीं दिया गया है। जब तक किसी दूसरे डीपीओ को वित्तीय प्रभाव नहीं मिलेगा, उस समय तक राशि का ट्रांसफर करना संभव नहीं होगा।

आर्थिक संकट से जूझ रहे शिक्षक: शारदीय नवरात्र के मौके पर शिक्षकों को पैसे की जरूरत है, लेकिन उनका वेतन भुगतान समय से नहीं हो रहा है। इसलिए उन्हें पर्व की तैयारी करने में भी आर्थिक कठिनाई सामने आ रही है। समग्र शिक्षा के डीपीओ 27 सितंबर से ही ट्रेनिंग में गए हैं। लेकिन अभी तक उनका द्वितीय प्रभाव किसी अन्य डीपीओ को नहीं दी गयी है।

एक सप्ताह तक उम्मीद नहीं: राशि ट्रांसफर के बाद ही स्थापना शाखा के डीपीओ द्वारा शिक्षकों के वेतन एडवाइज वेतन भुगतान के लिए बैंक में भेजा जाता है। इस तरह शिक्षकों का इस सप्ताह में वेतन भुगतान होना संभव नहीं दिख रहा है। जबकि शिक्षकों का 2 माह का वेतन बकाया है। 2 माह के वेतन के एवज में 1 माह की राशि का आवंटन प्राप्त हुआ है। लेकिन एक माह का भी वेतन भुगतान नहीं होने से शिक्षकों के बीच नाराजगी है।

खबरें और भी हैं...