पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 टीकाकरण:ड्राई रन में वैक्सीन देने की प्रत्येक प्रकिया को सफल तरीके से किया गया

सीवान12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल समेत तीन स्थानों पर कोविड 19 टीकाकरण को लेकर किया गया मॉक ड्रिल, कर्मियों ने पूरी प्रक्रिया जानी

वैश्विक महामारी कोरोना के नियंत्रण को लेकर जिले में टीकाकरण का कार्य किया जाना है। इसको लेकर शुक्रवार को तीन जगहों पर कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सफल मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर 25-25 लाभार्थियों को कोविड-19 का डमी टीका लगाया गया। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा, महराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल में डीपीएम ठाकुर विश्व मोहन व एसएमओ डॉ शैली गोखले, डीपीसी इमामुल होदा, हुसैनगंज में डीआईओ डॉ प्रमोद कुमार पांडेय की देख रेख में ड्राई रन का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल में पहला मॉक ड्रिल सिविल सर्जन की देखरेख में स्वास्थ्य प्रबंधक एसरारुल हक पर किया गया। सीएस डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के तीनों वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। यह प्रक्रिया वैक्सीन देने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास था। जिसमें वैक्सीन देने के प्रत्येक चरणों को निभाया गया। टीकाकरण सत्र स्थल पर कर्मियों को ड्रेस कोड में रहने का निर्देश दिया गया था। पूर्वाभ्यास या ड्राई रन का मुख्य उद्देश्य यह है कि स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण को रोल-आउट करने के लिए निर्धारित तंत्रों के साथ परीक्षण करना, योजनाओं के क्रियान्वयन का आकलन करना है।

रिएक्शन होने पर तुरंत निपटने की तैयारी
डीपीएम ठाकुर विश्व मोहन ने बताया कि टीकाकरण से रिएक्शन होता है तो उससे निपटने के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गयी थी। इसके लिए हर टीकाकरण स्थान पर एडवरस इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन टीम तैनात थी। हर टीकाकरण सत्र पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी थी ताकि जो जरूरत पड़ने पर व्यक्ति को उपचार के लिए बड़े अस्पताल तक ले जाया जा सके।

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक हुआ ड्राई रन
सीएस डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में सुबह 9 बजे से हीं ड्राई रन यानि मॉक ड्रिल का कार्य शुरू करना था, लेकिन ठंड की वजह से 11 बजे से ड्राइ रन किया। टीकाकरण के दौरान कक्ष में एक बार में एक ही व्यक्ति की एंट्री दी जा रही थी। ड्राई रन में प्रत्येक केंद्र पर इनरॉल 25 स्वास्थ्यकर्मियों को चुना गया था। उन्हें एक मैसेज भेजा गया कि जिसमें उनके टीके के स्थान, वैक्सीन की कंपनी, दिन तथा एएनएम की जानकारी थी। तय समय पर पहुंचने पर तीन कमरों वाले वैक्सीनेशन सेंटर के पहले कमरे में उनके हाथ धोने की व्यवस्था थी। दूसरे में उनके पहचान पत्र का मिलान को-विन पोर्टल से किया गया। वहीं तीसरे कमरे में उन्हें टीके का पूर्वाभ्यास किया गया। टीका पड़ने के बाद आधे घंटे तक उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी गयी। पोर्टल पर डेटा को भरा गया ताकि फिर 28 दिन बाद उन्हें उसी कंपनी का टीका पड़ सके।

बूथ की तर्ज पर बना था टीकाकरण कक्ष
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया ड्राई रन के दौरान टीकाकरण कक्ष को चुनाव बूथ के तर्ज पर बनाया गया था। जिसमें तीन कक्ष था। पहला कक्ष लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतिक्षालय, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी के अवलोकन (अर्ब्जवेशन) के लिए।

ऐसे हुआ था टीकाकर्मी टीम का गठन
सुरक्षाकर्मी (वैक्सीनेशन पदाधिकारी-1): भीड़-भाड़ को नियंत्रित करने के लिए।
सत्यापनकर्त्ता (वैक्सीनेशन पदाधिकारी-2): लाभार्थियों को सत्यापित करना चुनाव बूथ अनुसार।
टीकाकर्मी (वैक्सीनेटर पदाधिकारी-1): लाभार्थी का टीकाकरण करना।
सहयोगकर्मी/ उत्प्रेरक(वैक्सीनेशन पदाधिकारी-3): टीकाकर्मी को सहयोग देना, टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करना।
सहयोगकर्मी/ उत्प्रेरक(वैक्सीनेशन पदाधिकारी-4)टीकाकर्मी को सहयोग देना, टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी का अवलोकन करना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser