पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:मछलीपालकों का होगा नि:शुल्क बीमा, 18-70 वर्ष तक के लोगोंं को होगा लाभ

सीवान10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक सुरक्षा के तहत उठाया गया कदम, ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा कर सकते हैं आवेदन

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग (मत्स्य निदेशालय) के माध्यम से जिले के मछली पालकों का नि:शुल्क बीमा होगा। इसको लेकर विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। सरकार सभी बीमा पॉलिसियों का शत-प्रतिशत प्रीमियम भरेगी। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इस योजना का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।  जिला मत्स्य पदाधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सदस्य, मत्स्य कृषक एवं मत्स्य विक्रेताओं के लिए यह योजना लाई गई है।

वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य के मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सक्रिय सदस्य, मत्स्य कृषक व मत्स्य विक्रेताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लाभ दिया जा रहा है। योजना के लाभ लिए आवेदन सादे कागज पर विहित प्रपत्र में भरकर आधार कार्ड एवं पासबुक की छायाप्रति के साथ मंगायी गयी है। जिला मत्स्य कार्यालय, जिला पशुपालन कार्यालय व  प्रखंड पशुपालन कार्यालय में आवेदन जमा करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है।
स्वीकृति मिले आवेदनों को मिलेगा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत लाभ
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत बीमा योजना का लाभ उन आवेदकों को विभिन्न परिस्थितियों में प्राप्त हो सकेगा जिनके आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएंगे। जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु अथवा पूर्ण रूप से विकलांगता की स्थिति में दो लाख रूपये एकमुश्त जबकि अर्द्ध विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपए एकमुश्त बीमा योजना के तहत देय है। दुर्घटना होने पर इलाज के लिए अस्पतात में भर्ती होने की स्थिति में अधिकतम दस हजार रुपए देय है।
आवेदन में मत्स्य संबंधी पेशा की विवरणी जरूरी
आवेदन करते समय आवेदकों को मत्स्य संबंधी पेशा के स्थान पर सही का चिन्ह लगाना अनिवार्य किया गया है। इसमें मत्स्य पालक, मत्स्य शिकारमाही करने वाले, हैचरी संचालक, मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सक्रिय सदस्य, थोक मत्स्य विक्रेता, खुदरा मत्स्य विक्रेता, मत्स्य संबंधी इनपुट, आहार, यंत्र आदि विक्रेता, मत्स्य सहकारी संघ व फेडरेशन के सामने सही का चिन्ह लगाना हैं। इसके अलावा शिक्षित व अशिक्षित के संबंध में भी जानकारी भरना है। इसके अलावा नामित व्यक्ति का नाम व आवेदक के साथ सबंध में भी जानकारी देनी है।

सरकार जमा करेगी पूरा प्रीमियम
मछली पालकों का  नि:शुल्क बीमा होगा। सरकार सभी बीमा पॉलिसियों का शत-प्रतिशत  प्रीमियम भरेगी। 18 से 70 वर्ष के आवेदकों को इसका शत-प्रतिशत लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दिया जा रहा है। -प्रदीप कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी सीवान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें