पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन की तैयारी:पांच स्वास्थ्यकर्मियों को मिला 100 लोगों को टीका लगाने का जिम्मा

सीवान13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीआईओ ऑफिस को बनाया गया जिला भंडार, एक केंद्र पर 100 लोगों को दिया जाएगा टीका
  • पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण
  • नौ अस्पतालों में लांचिंग की उम्मीद, 21 सेंटरों पर टीका लगाने के लिए की गई है व्यवस्था

जिले में 16 जनवरी को कोरोना वायरस का टीका लगेगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। सिविल सर्जन को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से मिले निर्देश के अनुसार, तैयारी को तेज कर दी गई है। पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों को ही कोरोना वायरस का टीका लगना है। उनकी सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। उसी के अनुसार वैक्सीन लगाई जाएगी। सिविल सर्जन ने बताया कि विभाग से अभी अस्पतालों की सूची नहीं मिली है। पहले दिन राज्य में 300 अस्पतालों में वैक्सीन लगाने का लांच किया जाना है। इस तरह अनुमान है कि इस जिले में 7 से 9 अस्पतालों में लांच होगा। सिविल सर्जन ने बताया कि इसमें सदर अस्पताल व अनुमंडलीय अस्पताल महाराजगंज को शामिल किया जाएगा। अन्य अस्पतालों की सूची एक- दो दिनों में विभाग से मिल जाएगी। इसके बाद वहां तैयारी की जाएगी। दो प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना का टीका लगाने के लिए उस दिन लांच किया जाएगा। सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में कुल 21 सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन के लिए केन्द्र बनाया गया है। लांच करने के बाद इन सभी अस्पतालों में भी वैक्सीन देने की कार्रवाई होगी। एक केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। 100 लोगों पर पांच स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है। अगर बाद में भीड़ बढ़ेगी और वैक्सीन की उपलब्धता होगी तो अस्पतालों में दो टीम भी लगाई जाएगी। ताकि, लोगों को सुचारू रूप से वैक्सीन दी जा सके।

ड्राई रन में बताई गई हैं टीकाकरण की बारीकियां
इधर, अबतक पोर्टल पर 16 हजार लाेगों का नाम अपलोड किया गया है। वैक्सीन देने के लिए पिछले 8 जनवरी को सदर अस्पताल, महाराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल व हुसैनगंज अस्पताल में सफल ड्राई रन किया जा चुका है। उस दिन किस तरह टीका देना है और उसके बाद किस तरह निगरानी रखनी है, इसका रिहर्सल किया गया था। इधर, सदर अस्पताल स्थित डीआईओ ऑफिस में वैक्सीन का जिला भंडार बनाया गया है। यहां से पीएचसी स्थित टीकाकरण केन्द्र में वैक्सीन भेजी जाएगी।

आज और कल दी जाएगी ट्रेनिंग
सीवान|
कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए तैयारी की जा रही है। इसके लिए डीएम अमित कुमार के निर्देश पर 11 व 12 जनवर को ट्रेनिंग होगी। इसमें सभी बीएचएम, बीएम एण्ड ईओ, जीएनएम या एनएम शामिल होंगे। सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने इसके लिए प्रखंडवार तिथि जारी की है। इसमें 11 जनवरी को आंदन, बड़हरिया, दरौंदा, हसनपुरा, हुसैनगंज, जीरादेई, मैरवा, पचरुखी, सीवान सदर प्रखंड व सदर अस्पताल शामिल है। जबकि 12 जनवरी को भगवानपुर, बसंतपुर, लकड़ी नबीगंज, गोरेयाकोठी, महाराजगंज, सिसवन, दरौली, गुठनी व नौतन शामिल है। यह ट्रेनिंग समाहरणालय के सभागार में होगी।

उखई मिडिल स्कूल की शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव
सीवान|
जिले के पचरुखी प्रखंड के उखई पूर्वी गांव स्थित उत्क्रमित मिडिल स्कूल की शिक्षिका सरिता कुमारी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हंै। इसके बाद वह होम आइसाेलेशन में हैं। हेडमास्टर ने सभी शिक्षकों को कोरोना वायरस की जांच कराने की सलाह दी है। इसकी सूचना भी स्कूल द्वारा जारी कर दी गई है। इसमें कहा गया है जो भी शिक्षक पीड़ित शिक्षक के संपर्क में रहे हैं, वे अपनी जांच करा लें। प्रशासन द्वारा अगले आदेश तक विद्यालय को बंद कर दिया गया है। मिडिल स्कूल में भी शिक्षिका के पॉजिटिव होने के बाद अन्य शिक्षकों के बीच खलबली मच गई है। इसके पहले हाई स्कूल सह प्लस टू स्कूल लकड़ी नबीगंज में भी शिक्षक रमेश शर्मा पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद डीईओ के निर्देश पर स्कूल को बंद कर दिया गया है।

सूची के अनुसार की जाएगी व्यवस्था
जिले में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लांच होगी। अनुमान है कि यह लांच जिले में 7 से 9 अस्पतालों में होगा। इसकी सूची अभी विभाग से नहीं मिली है। सूची के अनुसार, लांच किया जाएगा। इसके बाद जिले के 21 सरकारी अस्पतालों में कोराेना की वैक्सीन लगेगी।
- डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा, सिविल सर्जन, सीवान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser