पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:पांच पंचायतें बनेंगी, छह पंचायतों का नये सिरे से होगा परिसीमन

सीवान4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समाहरणालय में किया जा रहा प्रारूप का प्रकाशन। - Dainik Bhaskar
समाहरणालय में किया जा रहा प्रारूप का प्रकाशन।
  • समाहरणालय में प्रारूप का हुआ प्रकाशन, 15 दिनों के अंदर देना होगा सुझाव, आपत्ति पर भी हाेगा विचार

हुसैनगंज प्रखंड की प्रतापपुर सहित पांच नयी पंचायत बनेगी और छह पंचायतों का नये सिरे से परिसीमन होगा। इतना ही नहीं कई गांवों का पंचायत भी बदल जायेगा। इसको लेकर जिलास्तर पर विभागीय प्रक्रिया पूरा करते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को समाहरणालय में प्रारूप का प्रकाशन जिलाधिकारी के कार्यालय में किया गया है। इस संबंध में 15 दिनों के अंदर जो भी सुझाव और आपत्ति होगा, उसे आमलोगों द्वारा जिलाधिकारी को लिखित से रूप देना है ताकि उस पर विचार किया जा सके। मालूम हो कि राज्य में नये नगर निकायों के गठन के बाद नयी पंचायत बनाने व नये सिरे से परिसीमन तय करने का कार्य पूरा किया जा रहा है। इस कार्य में जिला पंचायती राज विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं। सभी विभागीय प्रक्रिया को पूरा होने के बाद इसी वर्ष होने वाले पंचायत चुनाव को भी नये पंचायतों में करा लिया जाएगा। जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने बिहार पंचायत राज अधिनियम 2006 की धारा 11(1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र का घोषणा किया है। जिसके बाद प्रारूप का प्रकाशन किया गया है।
पंचायतों में नये सिरे से होगा विकास
नये अस्तित्व में आने वाले पांच पंचायतों में नये सिरे से विकास होगा। इसमें पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन के गांव प्रतापपुर को भी नयी पंचायत में शामिल किया गया है। इसके अलावा हुसैनगंज प्रखंड के रसुलपुर, सीवान सदर प्रखंड के हसनपुरवा, हसनपुरा प्रखंड के उसरी खुर्द और आंदर प्रखंड के मदेशिलापुर शामिल है। लोगों का कहना है कि नये पंचायत बनने से इन पंचायतों में विकास तेज गती से होगा।

15 दिनाें में देना हाेगा सुझाव
नये पंचायत बनाये जाने को लेकर प्रारूप का प्रकाशन समाहरणालय में कर दिया गया है। इस संबंध में 15 दिनों के अंदर जो भी सुझाव और आपत्ति होगा। उसे लोगों को जिलाधिकारी को देना है। इसके बाद उसपर विचार किया जायेगा।
राजकुमार गुप्ता ,जिला पंचायत राज पदाधिकारी सीवान

नयी पंचायतों में ये गांव हाेंगे शामिल
जिले में बनाये जाने वाले नये पंचायतों में हसनपुरा प्रखंड के उसरी खुर्द ,आंदर के मदेशिलापुर, बड़हरिया के पड़रौना खुर्द, नवलपुर, सीवान सदर के रामापाली, हसनपुरवा, हुसैनगंज के छपियां बुजुर्ग, रसुलपुर, प्रतापपुर और पचरूखी प्रखंड के हरदियां, महुआरी शामिल है। उसरी खुर्द जनसंख्या 4303 में उसरी खुर्द, धनौती, लालनचक, मदेशिलापुर जनसंख्या 4801 में चितौर, फतेहपुर, गौरा, मदेशिलापुर, पड़रौनाखुर्द जनसंख्या 5077 में चक पड़रौना, पड़रौना खुर्द, सावना, जगतपुरा, नवलपुर आदि।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें