पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार बोर्ड परीक्षा:एमएस हाईस्कूल में मोबाइल के साथ पकड़े गए चार वीक्षक, डीईओ बोले- कार्रवाई होगी

सीवान19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के आर्य कन्या हाई स्कूल केन्द्र पर प्रवेश के दौरान लाइन में लगी छात्राएं। - Dainik Bhaskar
शहर के आर्य कन्या हाई स्कूल केन्द्र पर प्रवेश के दौरान लाइन में लगी छात्राएं।
  • जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने निरीक्षण में बात करते पकड़ा
  • दूसरी पाली में नकल करते दो परीक्षार्थी निष्कासित,नकल रोकने के लिए केन्द्रों पर दौड़ते रहे अधिकारी, प्रवेश द्वार पर सर्च के साथ ही परीक्षा हॉल में भी हुई जांच

सीवान के 34 व महाराजगंज के 7 केन्द्रों पर गुरुवार को भी मैट्रिक की परीक्षा दोनों पालियों में शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त हुई। परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की टीम केन्द्रों पर जाकर निरीक्षण करती रही। अधिकारी परीक्षा हॉल में भी जाकर निरीक्षण किया। साथ ही परीक्षार्थियों को बिना नकल परीक्षा देने को कहा। जबकि वीक्षकों को भी आवश्यक निर्देश दिया गया। वहीं लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय ने एमएस हाई स्कूल हुसैनगंज परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान चार वीक्षक मोबाइल से बात करते पाए गए थे। जबकि वीक्षकों को भी परीक्षा केन्द्र में मोबाइल ले जाने पर रोक है। उन्होंने इन चारों शिक्षकों पर कार्रवाई के लिए डीईओ से अनुशंसा की है। इसमें प्राइमरी स्कूल धुमनगर के मुकेश कुमार यादव, बड़हरिया प्रखंड के एमएस स्कूल के जनार्दन प्रसाद, भूपेन्द्र गिरि व सरेया उर्दू की नीलू सक्सेना शामिल है। वे सभी परीक्षा अधिनियम के विरूद्व मना करने के बाद भी केन्द्र पर मोबाइल लेकर आए थे। इधर, गुरुवार को दूसरी पाली में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री राय ने शहर के मखदूम सराय महावीरी सरस्वती शिशु मंदिर व दाउद मेमोरियल गर्ल्स हाई स्कूल केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान नकल करते एक- एक परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। इधर, डीईओ मो. मोतिउर रहमान ने कहा कि अभी परीक्षा केन्द्रों का जायजा ले रहा हंू। ऑफिस जाने पर मोबाइल के साथ पकड़े गए वीक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रथम पाली में 516 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
गुरुवार को गणित की परीक्षा थी। पहली पाली में 34896 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। लेकिन 34380 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हो सके। इस तरह पहली पाली में 516 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में किसी भी केन्द्र से किसी किसी भी परीक्षार्थी का निष्कासन नहीं हुआ। परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी सुबह में ही घरों से केन्द्र के लिए निकल गए थे। शहर के महावीरी सरस्वती शिशु मंदिर मखदूम सराय केन्द्र पर सुबह 8:30 बजे ही परीक्षार्थी पहुंच गए थे। गेट खुलने के साथ ही परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड देखकर प्रवेश कराया गया। जबकि गेट के अंदर तलाशी लेने की भी व्यवस्था की गई थी। छात्राओं की जांच के लिए कपड़ा से गोल घेरा बनाया गया था। जहां पर महिला वीक्षक छात्राओं की जांच कर रही थी। इसी तरह शहर के राजा सिंह कॉलेज केन्द्र पर भी परीक्षार्थियों की जांच की गई। वहां पर शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा हो रही है।

गणित के सवालों में उलझे रहे परीक्षार्थी
गुरुवार को दोनों पालियों में गणित की परीक्षा हुई। लेकिन प्रश्नपत्र अलग-अलग थे। गणित विषय की परीक्षा होने की वजह से परीक्षार्थियों को सवालों को हल करने में काफी मथा-पच्ची करनी पड़ी। कारण कि काेविड 19 को लेकर इस साल स्कूलों में पढ़ाई नहीं हुई थी। साथ ही कोचिंग संस्थान भी बंद हो गए थे। इसलिए पढ़ाई ठीक से नहीं कर पाए थे। इस वजह से कई बच्चे सवालों के हल करने की वजह से उलझते नजर आए।

दूसरे दिन भी शहर में लगा जाम
इधर, परीक्षा को लेकर दूसरे दिन भी शहर में जाम लगा रहा। इससे परीक्षार्थियों के साथ लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। हालांकि परीक्षार्थियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए ट्रैफिक पुलिस अलर्ट है। खुद ट्रैफिक प्रभारी भी जाम से निजात दिलाने के लिए प्रयास कर रहे थे। फिर भी कई स्थानों पर जाम लग गई। शहर के अदर ढाला रेलवे ओवरब्रिज के ऊपर दोनों किनारे गाड़ियों को खड़ी कर देने की वजह से वहां पर भी जाम लग गया। इस वजह से शहर के डीएवी पीजी कॉलेज मोड़ के पास भी जाम लग गया। इसके अलावा बबुनिया रोड़ में भी जाम की समस्या रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें