पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:दाेनाें पालियाें में सेनेटाइज होंगेे हाॅल, मास्क लगाना अनिवार्य

सीवान3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महाराजगंज में बनाए गए सात केंद्रों पर केवल छात्राएं ही होंगी शामिल

सीवान शहर व महाराजगंज के 36 केन्द्रों पर होने वाली इंटर की परीक्षा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 के नियम का भी पालन करना होगा। इसकी भी तैयारी की जा रही है। ताकि, परीक्षा के दौरान कोरेाना वायरस का संक्रमण परीक्षार्थियों के बीच फैलने से रोका जा सके। डीएम अमित कुमार पांडेय व एसपी अभिनव कुमार द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि केन्द्राधीक्षकों को इसकी जिम्मेवारी दी गई है। परीक्षा में शामिल सभी परीक्षार्थियों व कर्मियों को मास्क पहन कर परीक्षा देनी होगी। सभी पदाधिकारियों को सेनेटाइजर रखने का निर्देश दिया गया है। पहली व दूसरी पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले कमरों को सेनेटाइज भी कराने का निर्देश दिया गया है। इस तरह कोरोना वायरस को लेकर परीक्षा के दौरान पूरी तरह अएतियात बरता जाएगा।

परेशानी हाे ताे, नियंत्रण कक्ष में दें जानकारी
इंटर परीक्षा संचालन के दौरान नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। इसका नम्बर 06154-24200 है। वरीय उप समाहर्ता आयुष अनंत को नियंत्रण कक्ष का प्रभारी बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष में एक पंजी संधारित होगी। इस पंजी में महत्वपूर्ण सूचना दर्ज कर कार्रवाई करने को कहा गया है। डीएम के हस्ताक्षर से रोज खैरियत प्रतिवेदन भी बिहार विद्यालय परीक्षा को भेजी जाएगी। परीक्षा हॉल में बैठने की व्यवस्था इस तरह करने को कहा गया है कि परीक्षार्थियों के बेंच व डेस्ट दीवाल से सटे नहीं होनी चाहिए। कदाचार को लेकर भी कई निर्देश दिया गया है। अगर किसी केन्द्र की परीक्षा रद्द करने की स्थिति आती है तो कदाचार को लेकर जिम्मेवारी तय होगी।

नकल करना संभव नहीं
इंटर परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा कराने की तैयारी की गई है। किसी भी केन्द्र पर नकल करना संभव नहीं होगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। साथ ही केन्द्राधीक्षकों को भी नियमावली का पालन कड़ाई से कराने का निर्देश दिया गया है।
- मो. मोतिउर रहमान, डीईओ, सीवान

शहर पहंुचे अासपास के इलाके में रहनेवाले परीक्षार्थी
इंटर परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी पहुंचने लगे है। जो परीक्षार्थी किराए का कमरा लिए है, वे भी आशियाना आने लगे है। जो परीक्षार्थी अपने रिश्तेदारों के पास रहेंगे, वे भी शनिवार से सीवान शहर आने लगे है। शनिवार को परीक्षार्थी केन्द्रों के पास जाकर लोकेशन भी देखते रहे, ताकि उसे आवास से केन्द्रों पर जाने में परीक्षा के दौरान परेशानी नहीं हो सके। कई परीक्षार्थियों के साथ उसके अभिभावक भी आ रहे है। छात्राओं के साथ भी उसके अभिभावक पहुंच रहे है। इधर, परीक्षा के दौरान ट्रैफिक जाम की भी समस्या उत्पन्न होने की संभावना है। इसलिए ट्रैफिक प्रभारी को भी इसका ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है।

मैट्रिक परीक्षा की तैयारी तेज, स्कूलों में मिल रहा मॉडल पेपर
सीवान अनुमंडल व महाराजगंज अनुमंडल में 17 फरवरी से होने वाली मैट्रिक परीक्षा की तैयारी तेज कर दी गई है। इसके लिए परीक्षार्थी भी परीक्षा की तैयारी में लगे हुए है। इधर, हाई स्कूलों में मॉडल पेपर का वितरण परीक्षार्थियों के बीच हो रहा है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा परीक्षा की तैयारी को लेकर मॉडल पेपर जारी किया जाता है। इस मॉडल पेपर को स्कूलों में माध्यमिक शिक्षक संघ द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इसका वितरण स्कूलों में परीक्षार्थियों के बीच करना है। शहर के आर्य कन्या हाई स्कूल में भी छात्राओं के बीच वितरण हो रहा था। इसी मॉडल पेपर का सहारा लेकर परीक्षार्थी परीक्षा की अंतिम तैयारी करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें