पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवान:युवा की मदद करेगा उद्योग विभाग ऋण के लिए ऑनलाइन दें आवेदन

सीवान10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत शिक्षित युवाओं को उद्योग लगाने के लिए उद्योग विभाग के द्वारा समय समय पर बैंकों के माध्यम से लोन दिलाने की दिशा में कार्य किया जाता है। इस योजना में इस वितीय वर्ष 2020-21 में कुल 67 लोगों को उद्योग के लिए लोन दिलाकर उन्हें स्वावलंबी बनाने की योजना है। इसके संबंध में उद्योग विभाग के महा प्रबंधक मिथिलेश कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष की योजना को शत-प्रतिशत धरातल पर लाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि अभी तक 24 आवेदकों के दिये गए आवेदनों की जांच कर उसे विभिन्न बैंकों में भेजे गए हैं। जहां से लोन स्वीकृति मिलने के बाद उद्यम लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि उद्योग विभाग उद्योग लगाने के लिए 25 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है। जिसपर सामान्य आवेदकों को 15 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक तथा रिजर्व कोटे के आवेदकों को 25 से 35 प्रतिशत तक ऋण मिलता है।
ऑनलाइन करना होता है आवेदन
हमें अपना छोटा मोटा कोई भी व्यवसाय शुरू करना हो तो हमें सबसे पहले पैसों की जरूरत होती है। और हर किसी के पास पैसा नहीं होता है इसके लिए हर व्यक्ति चाहता है कि मैं अपना एक लोन पास करवा सकें, इसके लिए सरकार जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से लोन दे रही है। इसके लिए हमें विभाग के वेबसाइट पर जाकर ऑनलइन आवेदन करने होते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उस आवेदन की जांच की जाती है। जिसके बाद उस्की स्वीकृति मिलने पर बैंक को भेजा जाता है। बैँक में आवेदन जाने के बाद बैंक अपने माध्यम से आवेदको की जांच पड़ताल कर लोन की स्वीकृति प्रदान करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें