पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्धि:जियाय के लाल को इंडियाज टैलेंट फाइट में मिला मौका

सीवान25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आयोजकों को आकर्षित कर रही गोलू की कथक नृत्य, मुख्यमंत्री, मंत्री और कई अधिकारी भी कर चुके हैं सम्मानित

जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर जियाय गांव निवासी नरेंद्र ठाकुर के पुत्र गोलू कुमार पारंपरिक कला व कत्थक के क्षेत्र में भारत में अपनी पहचान बना चुका है। साथ ही साथ अपने गुरुजनों और जिले का नाम भी रोशन किया है। गोलू के पिता किसान है और माता सुगान्ती देवी गृहणी है। बचपन से ही गोलू अध्यात्म में काफी रूचि रखता था। साथ साथ पूजन-पठन का भी कार्य करने में रूचि लगी रहती थी। गोलू की प्रारंभिक मैट्रिक की शिक्षा 2015 में व 2017 में इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी हुई। बचपन में स्कूलों में डांस के लिए चर्चित था। टीवी रेडियो पर देख देख कर कथक डांस को अपनी पहचान बना लिया। देश के सभी राज्यों में लाइव कार्यक्रम में भाग ले चुका है। सभी जगहों से प्रथम पुरुष्कार लेकर ही लौटा है। गोलू ने बताया कि मेरा मार्गदर्शन का सारा श्रेय मेरे गुरु रजनीश को जाता है। उनके मार्गदर्शन से ही नृत्य कला को शुरू किया। कला को सार्वभौमिक बनाने के लिए देश के भिन्न-भिन्न राज्यों में गया। जहा लखनऊ के अंतरराष्ट्रीय मंच के गुरु बिरजू महाराज से नृत्य की शिक्षा ली। फिर बनारस घराने के विख्यात कत्थक गुरु रविशंकर मिश्रा से ली। और आज भी नृत्य की शिक्षा दीक्षा वहीं ले रहा हूं। बनारस में ही छात्रों को नृत्य व हस्तकला की शिक्षा प्रदान करता है। गोलू ने कहा की समस्त गुरुजनों का हमेशा मुझ पर आशीर्वाद रहा है। खासकर उनके बताए हुए मार्ग और वचनों को हमेशा ध्यान रखता हूं कि जीवन में जो भी हुनर हो वह तब तक सफल नहीं होगा। जब तक उसे समाज के बीच में ना रखा जाएं और आप से जुड़े तमाम जनमानस आपके हुनर से लाभुक न हो।

कथक कर कई पुरस्कार कर चुका है अपने नाम
इंडियन यूथ स्टार टैलेंट अवार्ड गोवा 2019 में मुख्यमंत्री के द्वारा, गंगा नमामि कार्यक्रम बनारस 2019 20 गुरधाम सम्मान, नेशनल डांस कंपटीशन फेस्टिवल हैदराबाद 2017, खुजराहो महोत्सव, मध्यप्रदेश 2019 कथक नृत्यांजलि सम्मान, दिल्ली 2018, इंडियन यूथ स्टार अवार्ड, गोवा 2019, कोलकाता टैलेंट, कोलकाता 2020, इंडियाज टैलेंट फाइट का चयन हुआ, देहरादून 2020, नेशनल मीसन फौ क्लीन गंगा बीडी त्रिपाठी के द्वारा, विवेंडर फाउंडेशन बनारस 2018 चेयरमैन गोपाल कुमार के द्वारा, इक सोच लीड वेलेडीकटोरी डा. पी. के मीट्रिक आइआइटी बीएचयू 2019 के द्वारा, काला अचार्य इक्हीबीटीसन 2019 बीएचयू डा. सूनील कुमार सिंह के द्वारा, गुरु धाम सम्मान बनारस. डा. सुभाषचंद्र के द्वारा, राज्य स्तरीय चित्रकला प्रदर्शनी 2016 जिलाधिकारी के द्वारा, नेशनल डांस कम्पटीशन फेस्टिवल 2017 हैदराबाद में मिस्टर जय भीसे के द्वारा, जिला स्तरीय युवा उत्सव 2016-17 जिलाधिकारी के द्वारा, स्वतंत्रता दिवस समारोह 2016 जिलाधिकारी के द्वारा, कालकी गौरव सम्मान न्यु दिल्ली 2019 में अरुण रसतूबी के द्वारा, हायडल ईडल आवर्द असाम 2014 में सरिता मुखर्जी आदि से सम्मान मिल चुका है।

इंडियाज टैलेंट फाइट में चयन ही मेरा सपना
गोलू के पिता ने बताया कि बचपन से ही कठिन मेहनत करके बच्चो को पालन किया है। शुरू के दौर में घर में टीवी नहीं थी। पड़ोसीओ के घर जाकर ही टीवी पर डांस का प्रोग्राम देखता था। चाह कर भी पूरा नहीं कर पा रहा था। लेकिन गोलू ने कठिन मेहनत से अपनी मंजिल हासिल की है। जिस दिन इंडियाज टैलेंट फाइट में चयन हुआ मेरे जीवन की सबसे खुशी का दिन था। पूरा परिवार खुश है।

खबरें और भी हैं...