पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:दो घंटे डाकघरों में नहीं रहा लिंक रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट सेवा ठप

सीवान5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह 10 बजे से ही शुरू हो जाती है बुकिंग, दोपहर तक हुई परेशानी

शहर के दाहा नदी पुलिस के पास स्थित प्रधान डाकघर समेत जिलेभर के सभी डाक घरों में मंगलवार को दो घंटे से ज्यादा समय के लिए लिंक फेल रहा। इस वजह से स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री पत्र की बुकिंग कार्य प्रभावित हुआ। रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट भेजने के लिए आए लोगों को निराश होकर वापस जाना पड़ा। लिंक फेल सुबह 10 बजे ही हो गया है। जबकि सुबह 10 बजे से ही बुकिंग का कार्य शुरु होता है। इसलिए सुबह में किसी का भी बुकिंग नहीं हो सका। इस वजह से लोग एक- दूसरे डाक घरों में जाकर बुकिंग का प्रयास करते रहे। प्रधान डाकघर में पहले अनुमान हुआ कि लोकल गड़बड़ी से लिंक फेल है। लेकिन बाद में कर्मियों ने बताया कि इस तरह की समस्या पूरे जिले में है। इधर, चैनपुर व गंग्पुर सिसवन डाकघर में एक माह से स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री की बुकिंग नहीं हो रही है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। इन डाकघरों का सिस्टम खराब है। बताया जा रहा है कि इसे बनाने के लिए भेजा गया है। लेकिन सिस्टम ठीक होकर नहीं आया है। इधर, स्थानीय स्तर पर स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री करने पर एक ही दिन में उसे पहुंचाने का प्रावधान है। कारण कि स्थानीय डाक घर से स्थानीय स्तर पर पोस्ट करने पर उसे आरएमएस में भेजने का प्रावधान नहीं रखा गया है। लेकिन लोगों को दूसरे डाकघरों से पोस्ट करना पड़ रहा है। इस वजह से यह डाक पहले सीवान आरएमएस में आता है। इसके बाद इसे छपरा आरएमएस मे भेजा जाता है। वहां से पत्रों की छटनी कर फिर सीवान आरएमएस मे भेजकर संबंधित डाकघर में पत्र जाता है। इस तरह तीन से चार दिन का समय लग जाता है। इसी तरह शहर के रामराज्य मोड़ के पास भी डाकघर में रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट की बुकिंग नहीं हो रही है। इस वजह से इस मोहल्ले के लोगों को भी दूसरे डाकघर में जाना पड़ता है।

गलत बहाली से संबंधित हो रही है जांच
सरवर डाउन होने से कुछ देर के लिए लिंक ठप था। इस वजह से बुकिंग का कार्य प्रभावित हुआ था। गलत बहाली से संबंधित जांच की जा रही है।
- रंजन कुमार शुक्ला, डाक अधीक्षक, सीवान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें