पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:पीडीएस दुकानों से 10 जून तक मिलेगा मई का खाद्यान्न

सीवान19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्डधारियों को दिया जा रहा है मुफ्त अनाज

जन वितरण प्रणाली के दुकानों से मई माह का खाद्यान्न 10 जून तक लाभुकों को मिलेगा। पहले यह तिथि छह जून तक तय थी,लेकिन खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने कोरोना महामारी के बीच सभी लोगों को खाद्यान्न मिल सके। इसको देखते हुए वितरण की तिथि में विस्तार किया है। इससे लाभुकों में खुशी देखने को मिल रही है। सरकार के सचिव विनय कुमार ने कहा है कि 11 जून से जून माह का वितरण आरंभ होगा। माह मई और जून दोनों महीनों के वितरण में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के साथ-साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न का वितरण राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के कार्ड धारकों के बीच बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि मई माह में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न पूरी तरह मुफ्त है किंतु जून के वितरण चक्र में खाद्यान्न का वितरण पूर्व निर्धारित दर के आधार पर कराया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का वितरण मुफ्त में होगी। सरकार के सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि पदाधिकारियों के दल का गठन कर उचित मूल्य विक्रेताओं की दुकानों का नियमित एवं सघन रूप से अधिक से अधिक संख्या में निरीक्षण कराया जाए और वितरण संबंधित परिवादों की पूर्ण निगरानी कराई जाए। निर्देश दिया है कि सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक राशन कार्डधारियों को दोनों योजनाओं का खाद्यान्न सही मात्रा और गुणवक्ता के साथ मिले। गड़बड़ी होने पर कार्रवाई की जाएगी।

83 प्रतिशत लोगों के बीच खाद्यान्न वितरित
जिले में मई माह का 83% लोगों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया जा चुका है। 10 जून तक शत प्रतिशत वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी भी पूरे जिले में 60 जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को वितरण करने के लिए राशन नहीं मिला है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चार लाख 65 हजार आठ सौ 5 लोगों में से तीन लाख 86 हजार 198 काडधारियों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया जा चुका है। इसमें बड़हरिया प्रखंड में सबसे अधिक 93% लोगों के बीच खाद्यान्न का वितरण हुआ है। वहीं लकरी नवीगंज प्रखंड में सबसे कम 65% लोगों के बीच खाद्यान्न का वितरण हुआ है।

जिले में मई माह का खाद्यान्न का वितरण 10 जून तक होगा। इसके लिए सरकार के स्तर से आदेश जारी कर दिया गया है। मई माह में मुफ्त में खाद्यान्न का वितरण हो रहा है।
प्रमोद कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी सीवान

खबरें और भी हैं...