कोरोना का कहर:शहर और सदर प्रखंड में मिल रहे ज्यादा संक्रमित, सिसवन, नौतन व आंदर में कम

सीवान10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हुए गंभीर
  • लापरवाही पड़ेगी भारी : लगातार बढ़ रहे संक्रमण के बीच गाइडलाइन की अनदेखी

जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हालांकि जिले में कोरोना वायरस का तीसरी लहर की सुगबुगाहट दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में ही हो गई थी। लेकिन मरीजों के तेजी से मिलने का सिलसिला दिसंबर के अंतिम सप्ताह में तेज हुई। अब महज 15 दिनों के अंदर ही कोरोना वायरस का तीसरी लहर अपने परवान पर चल गया है। आंदर प्रखंड क्षेत्र में 2 लोग संक्रमित पाए गए थे। जबकि 5013 लोगों की जांच कराई गई थी। सिसवन प्रखंड क्षेत्र में भी महज 2 मरीज पाए गए हैं। इसमें 5278 लोगों की जांच कराई गई थी। नौतन प्रखंड क्षेत्र में सबसे कम महज एक मरीज पाए गए थे। इस प्रखंड क्षेत्र में 4917 लोगों की जांच कराई गई है। जिले में दूसरे नंबर पर प्रभावित होने वाला इलाका लकड़ी नबीगंज है। इस प्रखंड क्षेत्र में 21 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 4368 लोगों की जांच कराई गई है। तीसरे नंबर पर मैरवा प्रखंड क्षेत्र है, यहां पर भी 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जहां 5677 लोगों की जांच कराई गई थी।

हर दिन औसतन पचास मरीज
रोज 50 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। राहत देने वाली खबर है कि संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ रही है। वे होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे हैं। जिले में सबसे ज्यादा संक्रमण सीवान शहर और सीवान सदर प्रखंड क्षेत्र में फैल रहा है इस इलाके में इन दिनों संक्रमण का 1.90 फीसदी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 दिसंबर से लेकर 12 जनवरी तक का आंकड़ा जारी किया गया है। इसमें इस दौरान सीवान शहर और सदर प्रखंड क्षेत्र में एक 177 संक्रमित मरीज पाए गए थे। जबकि 9176 मरीजों की जांच कराई गई थी।

मिला था एक संक्रमित आरोपित
सीवान शहर में पुरानी किला पोखरा निवासी एक आरोपित की जांच पुलिस कस्टडी में कराई गई थी। इस दौरान भी वह संक्रमित पाया गया था। संक्रमण मिलने के बाद उसे आइसोलेशन के लिए महाराजगंज स्थित डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में भेज दिया गया था। इसके बाद से ही शहर और सदर प्रखंड क्षेत्र में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने लगा था। सदर और शहर क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने का नतीजा सामने आ रहा है। यही वजह है कि इस प्रखंड क्षेत्र में 12 जनवरी तक 163 एक्टिव मरीज थे।

मांगलिक कार्यक्रम से बढ़ी रफ्तार
जिला में कोरोना वायरस के तीसरी लहर की रफ्तार मैरवा प्रखंड क्षेत्र से ही शुरु हुई। मैरवा प्रखंड क्षेत्र में एक मांगलिक कार्यक्रम के दौरान तीन लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि पॉजिटिव पाए गए लोग यूपी के देवरिया जिले के भटनी थाना क्षेत्र के भाटी गांव के रहने वाले थे। लेकिन इस संक्रमण के बाद से मैरवा क्षेत्र में भी अन्य लोगों की जांच में संक्रमण मिलने लगा था। उस दौरान संपर्क में आने वाले लोगों की जांच कराई गई थी। लेकिन कई ऐसे लोग थे, जिनकी पहचान नहीं हो पाई थी। इस वजह से संक्रमण लगातार फैलता गया।

खबरें और भी हैं...