पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुर्गापूजा:न बजा डीजे और न निकला जुलूस, फिर भी झूमते-गाते श्रद्धालुओं ने मां को किया विदा

सीवानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूजा के दौरान कोरोना के संक्रमण से बचने की थी व्यवस्था, विसर्जन में टूटा सोशल डिस्टेंस

अरंडा, हसनपुरा, उसरी बुजुर्ग गांव में बुधवार को गाजे-बाजे के साथ श्रद्धालुओं ने मंगल कामनाओं के साथ मां दुर्गा की प्रतिमाओं का वाण गंगा ( दाहा नदी ) में विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद विसर्जन किया। वहीं महिलाओं ने विदाई के पूर्व माता को खोइंछा दिया। आदर्श आचारसंहिता व वैश्विक महामारी कोरोनाकाल को देखते हुए इस बार किसी भी तरह का जुलूस नहीं निकाला गया।

डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहा। अरंडा स्थित काली स्थान चौक से भव्य मां काली की प्रतिमा अरंडा ब्रह्म स्थान, मदरसा गौसिया के रास्ते स्टेट हाइवे- 89 होते हुए काली मंदिर पहुंच प्रतिमाओं का मिलान किया गया। पुनः अरंडा गोला बाजार के रास्ते मां के प्रतिमाओं का विसर्जित किया गया। इस दौरान भक्तों की भीड़ माता के अंतिम दर्शन को कतारबद्ध रही। महिलाओं की संख्या भी समय के साथ बढ़ती ही जा रही थी। लोगों की भीड़ सड़कों के किनारे माता के दर्शन को बनी हुई थी।

इस दौरान कई भक्तों की आंखें भी नम थी। पिछले वर्ष पूजा समितियों द्वारा जगह-जगह पर पियाऊ की व्यवस्था किया गया था। लेकिन इस बार आगामी विस चुनाव को देखते हुए आदर्श आचार संहिता व महामारी कोरोना को ले कहीं भी देखने को नहीं मिला। माता के विदाई देने के लिए कई तरह के गीत बजाए जा रहे थे। जिससे पूरा माहौल भावुक बना हुआ था। मानो विदाई देने माता को पूरा प्रखंड क्षेत्र उमड़ पड़ा हो।

शोभायात्रा में लगते रहे मां दुर्गा के जयकारे
हसनपुरा और सीवान में विसर्जन के दौरान शोभा यात्रा को लेकर गांव की रौनक देखते ही बनी। सुबह से ही विभिन्न स्थानों पर स्थापित की गई मां भगवती के प्रतिमा की पूजा अर्चना के बाद शोभायात्रा शुरू हो गई। वही दूसरी तरफ उसरी बुजुर्ग गांव में मां के प्रतिमाओं को पूरे नगर भ्रमण किया गया। इससे गांव में जय माता दी, जय शिव, हर-हर महादेव आदि के जयकारे से पूरा वातावरण गुजमय रहा।

प्रतिमा विसर्जन के दौरान भीड़-भाड़ वाले जगहों पर स्थानीय पुलिस बल तैनात दिखी। श्रद्धालुओं में सुबह से ही उत्साह दिखा। मौके पर बीडीओ डॉ दीपक कुमार सिंह, सीओ प्रभात कुमार, थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार के अलावे अन्य पुलिस बल तैनात थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें