पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुर्गापूजा:समृद्धि के लिए मां चंद्रघंटा को दूध की मिठाई या खीर का लगाएं भोग

सीवान4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में भी सुबह-शाम हो रही मां की आरती
  • दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की हुई पूजा मंदिरों में उमड़ी भीड़

शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को मां दुर्गा के द्वितीय स्वरूप देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना हुई। जबकि सोमवार काे तीसरी शक्ति माता चन्द्रघंटा की आराधना श्रद्वालु करेंगे। सोमवार की सुबह में घर से लेकर मंदिरों तक मां की दूसरी शक्ति की पूजा अर्चना की गई।

दूसरी शक्ति की पूजा अर्चना चिरायु का वरदान प्राप्त करने के लिए किया जाता है। जबकि तीसरी शक्ति की पूजा अर्चना सोमवार को श्रद्वालु धन, वैभव व ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए करेंगे।

इस दिन चन्द्रघंटा को दूध से बनी मिठाई या खीर से भाेग लगाना होता है। इधर, रविवार की सुबह में ही श्रद्वालु शहर के कचहरी दुर्गा मंदिर पहुंच गए। वहां पर श्रद्वालुओं ने आरती में शामिल होकर भजन भी सुना। इसके बाद पूजा अर्चना की। कई श्रद्वालुओं ने नारियल भी चढ़ाया।

मां दुर्गा की पूजा करने के बाद समीप में ही राधा कृष्ण के मंदिर में भी श्रद्वालुओं ने पूजा अर्चना की। इसके अलावा जेपी चौक के पास स्थित मां काली मंदिर, फतेहपुर स्थित दुर्गा मंदिर, स्टेशन रोड स्थित दुर्गा मंदिर, कृष्णा सिनेमा स्थित दुर्गा मंदिर, लक्ष्मीपुर कोईरी टोला मोड़ स्थित दुर्गा मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी पूजा अर्चना की गई। इधर, घरों में सुबह व शाम में धूप, अगरबती और कपूर की सुगंध से वातावरण पूरी तरह सुगंधित हो गया है।

इधर, शहर में पूजा पंडांल सजाने का काम तेज हो गया है। मंदिरों में मां दुर्गा समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ताकि श्रद्वालु सप्तमी के दिन मां का पट खुलने के साथ ही पूजा अर्चना कर सके। इधर, ग्रामीण क्षेत्राें के मंदिरों में भी पूजा अर्चना की जा रही है।

गांवों में सुबह और शाम महिलाएं माता रानी का गीत भी गा रही है। इससे मोहल्ले का माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो गया है। ग्रामीण इलाकों में सुबह से ही श्रद्वालु फूल तोड़कर लाते है। इसके बाद पूजा अर्चना करते है।

दराैंदा में मंदिरों में पूजा के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
शक्ति की देवी मां दुर्गा की साधना, आराधना एवं उपासना का विशेष अनुष्ठान नौ दिवसीय शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन रविवार को प्रखंड मुख्यालय सहित लीला साह के पोखरा, बगौरा, रानी बारी, डीबी बाजार, भीखाबांध ,मदारीचक , हड़सर सहित सभी दुर्गा मंदिरों एवं पूजा पंडालों में विधि विधान के साथ मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की गई।

भक्तों ने मां दुर्गा के विविध रूपों का आह्वान किया। इसके साथ ही दुर्गा सप्तशती पाठ आदि मंत्रों के स्वर से माहौल भक्तिमय बन गया। भक्तों ने मंदिर में स्थापित स्थाई मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें