पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऊपर तक बंटता है घूस का पैसा, VIDEO देखिए:बिहार में PM किसान सम्मान योजना के नाम पर चल रहा रिश्वत का खेल; कृषि सलाहकार बता रहा- कौन कितना वसूलता है घूस

सीवानएक महीने पहले
कृषि सलाहकार अमित कुमार।

बिहार के सीवान में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कृषि विभाग के सिपहसालारों की पोल खुल रही है। रिश्वत देने के बावजूद काम नहीं होने पर कृषि विभाग के एक कर्मी से लोग जवाब तलब करते नजर आ रहे हैं। उसे घेरकर पूछ रहे हैं कि पैसे देने के बाद भी आखिर काम अभी तक क्यों नहीं हुआ है। वीडियो में कर्मी अपनी सफाई देते हुए किस-किस कर्मी में पैसा बंटा है, इसका ब्योरा देता है। दरअसल, यह वीडियो महाराजगंज प्रखंड का है। वीडियो में कसदेउरा पंचायत के कृषि सलाहकार अमित कुमार से सवाल-जवाब कर रहे हैं।

महाराजगंज से कृषि सलाहकार का वीडियो वायरल

वीडियो में कसदेउरा पंचायत के कृषि सलाहकार अमित कुमार आम लोगों से घिरे हुए दिखाई दे रहे हैं। वहीं, लोग उनसे पूछ रहे हैं कि काम कराने के लिए दिए गए पैसे का क्या हुआ? तो कृषि सलाहकार पंचायत कृषि समन्यवक से लेकर वरीय अधिकारियों का हवाला देते हुए कहते दिख रहे हैं कि हमारे स्तर से पास हो गया है। हम पैसा दिए हैं तभी पंचायत और प्रखंड स्तर से पास होकर जिला में गया है। इस पर जब लोग कड़े शब्दों में पूछते हैं कि रिश्वत के पैसे को किस-किस अधिकारी को दिए हैं, तब कृषि सलाहकार खामोश हो जाते हैं और पास में खड़े दूसरे शख्स से कहते हैं कि इनको घर पर लेकर आ जाइएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मोटी कमाई

किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए उनके खाते में मिलते हैं। वहीं, इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को विभागीय कार्रवाई से गुजरना पड़ता है। इसके भौतिक सत्यापन के नाम पर किसानों से उगाही का खेल चल रहा है।

खबरें और भी हैं...