पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अगलगी:ट्रांसफाॅर्मर में आग लगने से बिजली सप्लाई बाधित, 7 घंटे नहीं रही बत्ती

सीवान5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • व्यवस्था सुधारने को कहने पर ध्यान नहीं देते हैं अधिकारी और कर्मचारी

शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में बिजली सप्लाई लाचर हो गई है। गर्मी तेज होने के साथ ही बिजली सप्लाई की व्यवस्था खराब हो गई है। इस वजह से रोज घंटों बिजली सप्लाई बाधित हो रही है। गर्मी की वजह से ट्रांसफार्मर में कहीं आग लग जा रही है तो कहीं तार स्पार्क करने की वजह से बिजली सप्लाई बाधित हो रही है। शहरी क्षेत्र के बबुनिया मोड़ के पास गुरुवार की दोपहर ट्रांसफार्मर में आग लग गई, इससे बिजली सप्लाई ठप करनी पड़ी। सूचना मिलने के बाद कर्मचारी ट्रांसफार्मर ठीक करने पहुंचे, लेकिन ट्रांसफार्मर में ज्यादा गर्म होने की वजह से बिजली सप्लाई ठप शुरू नहीं की जा सकी। इस वजह से ट्रांसफार्मर से जुड़े इलाकों में 7 घंटे तक बिजली की सप्लाई ठप रही। इस वजह से 200 से ज्यादा घरों के लोग इस भीषण गर्मी के मौसम में परेशान रहे। साथ ही दर्जनों दुकानों में भी बिजली सप्लाई बंद रही। बिजली सप्लाई ठप होने से घरों में लगे मोटर भी नहीं चले।इस वजह से लोगों के बीच पेयजल के लिए भी हाहाकार मचा रहा। लोग वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पानी का इंतजाम की। जबकि गर्मी की शुरुआत होने से पहले ही ट्रांसफार्मर और तार मरम्मत करने का प्रावधान है, लेकिन कर्मचारियों द्वारा मरम्मत नहीं की गई। इसका खामियाजा गर्मी में लोगों को भुगतना पड़ रहा है। शहरी क्षेत्र में जर्जर तार स्पार्क करने की वजह से भी बिजली सप्लाई बाधित हो रही है। मेंटेनेंस के नाम पर पिछले दिनों बिजली सप्लाई ठप की गई थी, फिर भी अच्छे ढंग से मेंटेनेंस का कार्य नहीं किया गया है। इधर, लोगों का कहना है कि बिजली सप्लाई शहरी क्षेत्र में 24 घंटे करने का दावा किया जाता है, लेकिन यह दावा केवल घोषणा साबित हो रहा है। 15 से 18 घंटे के बीच बिजली सप्लाई होती है। अगर कोई तकनीकी खराबी आ गई तो बिजली सप्लाई और कम हो जाती है। 24 घंटे बिजली सप्लाई करने का प्रयास आज तक किसी भी फीडर में नहीं किया गया है।

जर्जर तार को भी बदलने की नहीं की जा रही है कोशिश, भगवान भरोसे मिल रही बिजली
जहां पर तार जर्जर है, उस तार को बदलने का भी काम नहीं किया जा रहा है। इस वजह से सप्लाई तथा प्रोजेक्ट के कर्मचारी से लेकर अधिकारियों द्वारा उदासीनता बरती जा रही है। इधर बिजली के जर्जर तार में स्पार्क करने की वजह से ग्रामीण इलाकों में अगलगी की भी घटनाएं हो रही है। इस वजह से खेतों में लगी गेहूं की फसल जलकर राख हो रही है। ग्रामीणों द्वारा मांग किए जाने के बावजूद जर्जर तारों को बदलने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। इराक बिजली की समस्या आने के बाद अगर कोई उपभोक्ता बिजली कंपनी के जेई व अन्य अधिकारियों को कॉल करते हैं तो उसका त्वरित गति से निष्पादन भी नहीं होता है। इससे भी लोगों को परेशानी हो रही है। तार स्पार्क करने की वजह से घरों में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खराब हो रहे हैं इससे लोगों को आर्थिक कठिनाई भी झेलनी पड़ रही है। गर्मी के मौसम में बिजली सप्लाई ठप रहने से ग्रामीण इलाके के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। व्यवस्था सुधारने की बात पर न तो अधिकारी ध्यान देते हैं और न ही कर्मचारी। जनप्रतिनिधियों को भी कोई फर्क नहीं पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें