पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:दूसरे राज्याें से आनेवाले मजदूराें के लिए बनेगा क्वारेंटाइन सेंटर, महाराष्ट्र की ट्रेनों पर फोकस

सीवान16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लोगों को जागरूक करतीं सेविका-सहायिकाएं। - Dainik Bhaskar
लोगों को जागरूक करतीं सेविका-सहायिकाएं।
  • जहां पिछले साल बनाया गया था केंद्र उसी जगह पर दोबारा बनाने पर अधिकारी कर रहे हैं विचार
  • पिछले 24 घंटे में 22 मरीजाें की हुई पहचान, होम आइसोलेशन में होगा सबका इलाज

दूसरे राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से जिले में भी तैयारी तेज कर दी गई है। कारण कि दूसरे राज्यों से भी मजदूरों के आने की संभावना है। उन्हें जरूरत के अनुसार क्वारेंटाइन किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी क्वारेंटाइन केन्द्र बनाने पर विचार कर रहा है। सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने कहा कि निर्देश मिलते ही पिछले साल जहां पर क्वारेंटाइन केन्द्र बनाया गया था वहां पर क्वारेंटाइन केन्द्र बनाया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री ने वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संक्रमण, टीकाकरण, जांच व तैयारी की समीक्षा की थी। इस दौरान मामला सामने आया था कि महाराष्ट्र से श्रमिक ट्रेन दानापुर व पटना आ सकते हैं। उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। हालांकि किस तरह क्वारेंटाइन करना है या ट्रेन कब आएगी। इसकी अभी पूरी सूचना नहीं है। इधर, पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में कोरोना वायरस के 22 नए मरीज मिले हैं। इसमें सदर अस्पताल स्थित रैपिड एंटीजन किट से जांच के दौरान 9 व ट्रूनेट मशीन से जांच के दौरान तीन मरीज मिले। इसमें पचरुखी प्रखंड के जसौली में एक, महेशपुर में एक, महम्मदपुर पट्‌टी में एक, सुहैनगंज के हथौड़ी में दो, आंदर में एक, सिसवन में एक व जामो बाजार में दो लोग पॉजिटिव मिले।

घर-घर जाकर जागरूक करेंगी सेविका व सहायिकाएं
जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इससे बचाव के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। कोविड टीकाकरण अभियान भी तेज हो गया है। इसी कड़ी में अब आईसीडीएस भी सहयोग करेगा। जन-समुदाय को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाएं गांव में गृह भ्रमण कर लोगों को बचाव के प्रति जागरूक करेंगी। इसको लेकर आईसीडीएस निदेशालय के निदेशक ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए समुदाय में जागरुकता फैलाना तथा आईसीडीएस की सभी छह सेवाओं को जनसमुदाय तक पहुंचाया जाना है। इस अभियान का निरीक्षण जिला प्रोग्राम पदाधिकारी व बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं महिल सुपरवाइजरों के साथ किया जायेगा।

पाेषाहार के बारे में ली जाएगी जानकारी
वर्तमान में आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद रहने के स्थिति में केंद्रो द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाएं लाभार्थियों के बीच जाकर उपलब्ध करायी जा रही है। निरीक्षण का उद्देश्य पोषाहार, सुधा दूध, टीकाकरण, स्कूल पूर्व शिक्षा रेफरल सेवा आदि की उपलब्धता की जानकारी ली जानी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पोषण ट्रैकर एवं निकटतम प्राथमिक विद्यालय एवं जन वितरण प्रणाली केंद्र तथा आंगनबाड़ी केंद्रों के टैग करने कार्यो का अनुश्रवण किया जायेगा।

अनिवार्य रूप से कोरोना के नियमों का पालन करें
आईसीडीएस के डीपीओ प्रतिभा गिरि ने कहा कोरोना का संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग अपनी और अपनों की जान की रक्षा के लिए अनिवार्य रूप से कोरोना के नियमों का पालन करें। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है। ऐसे में 45 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को चाहिए कि वह सामुदायिक केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में जाकर नि:शुल्क टीका लगवाएं। टीका लगवाने के लिए आरोग्य सेतु एप या कोविड पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है। इसके अलावा यदि कोई बिना पंजीकरण के टीका लगवाना चाहता है तो उसे अपनी फोटो युक्त आईडी लेकर केंद्र पर जाना होगा।

मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा कम
आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका स्वास्थ्य विभाग की आशा के साथ मिलकर यह अभियान चलाएंगी। ताकि आम लोगों में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। पुरुषों और महिलाओं से अपील करेंगी कि वह घर से निकलते वक्त मास्क लगाकर ही निकलें। बिना मास्क लगाए बाहर जाने पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। मास्क लगाने से संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है। ऐसे में सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है। लक्षण दिखने पर चिकित्सकों से संपर्क करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें