पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैट्रिक परीक्षा:उर्दू की छात्रा को हिंदी का प्रश्नपत्र देने पर वीक्षक पर कार्रवाई की अनुशंसा

सीवान4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा देकर घर जाने के लिए सीवान रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थी - Dainik Bhaskar
परीक्षा देकर घर जाने के लिए सीवान रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थी
  • हुसैनगंज केंद्र के पांच वीक्षकों पर भी कार्रवाई की मांगी जानकारी, मैट्रिक परीक्षा के दौरान जांच में मिली गड़बड़ी

जिले के 44 केन्द्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही है। लेकिन, वीक्षक भी कई केन्द्रों पर अपने कर्तव्य का निर्वहन ठीक से नहीं कर रहे हैं। ऐसे वीक्षकों पर कार्रवाई भी हो रही है। सोमवार को इस्लामिया इंटर कॉलेज केन्द्र पर एक परीक्षार्थी को उर्दू के बदले हिन्दी विषय का प्रश्नपत्र दे दिया गया। इस मामले को अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय ने गंभीरता से लिया है। वीक्षक उपेन्द्र कुमार राय पर कार्रवाई करने की अनुशंसा डीईओ से की है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिारी ने जारी पत्रांक 60 दिनांक 23 फरवरी के माध्यम से कहा है कि इस्लामिया इंटर कॉलेज केन्द्र पर मैट्रिक की परीक्षा दे रही छात्रा को उर्दू विषय के प्रशनपत्र के स्थान पर हिन्दी विषय का प्रश्नपत्र दे दिया गया। उन्होंने कहा कि यह गंभीर विषय है। इससे प्रतीत होता है कि इस कार्य में संबंधित वीक्षक की मंशा ठीक नहीं है। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान कुछ वीक्षकों द्वारा बरती गई अनियमितता को लेकर परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के लिए डीईओ के पाास प्रतिवेदन भेजा गया था। कार्रवाई की सूचना भी देने को कहा गया था। लेकिन, अबतक कार्रवाई से संबंधित सूचना अप्राप्त है। यह मामला हुसैनगंज हाई स्कूल परीक्षा केन्द्र से जुड़ा हुआ है। वहां पर निरीक्षण के दौरान पांच वीक्षक मोबाइल से बात करते हुए पाए गए थे। इस पर कार्रवाई के लिए डीईओ से अनुशंसा की गई थी।

संस्कृत की पहली पाली में 332 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
इधर, मंगलवार को संस्कृत विषय की परीक्षा हुई। दोनों पालियों में संस्कृत विषय की परीक्षा होने की वजह से परीक्षार्थी स्लोक बनाने में काफी तनाव में थे। कारण कि बहुतरे परीक्षार्थी संस्कृत की पढ़ाई नहीं किए है। साथ ही इस विषय में रूचि भी कम रखते है। पहली पाली की परीक्षा से 332 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। इधर, परीक्षा केन्द्र से बाहर निकलने के बाद परीक्षार्थी सवालों के जवाब के अनुसार अपना खुद का आकलन करते रहे कि उसे कितना अंक मिल सकता है। कितने सवालों का जवाब वह ठीक से दिया है।

परीक्षार्थी लौटने लगे घर
इधर, बड़ी संख्या में मैट्रिक के परीक्षा मंगलवार की शाम में घर लौट गए। कारण कि अधिकतर परीक्षार्थियों की परीक्षा मंगलवा को ही खत्म हो गई। बुधवार को एच्छिक विषय की परीक्षा है। इसमें सीमित संख्या में परीक्षार्थी है। जिनकी परीक्षा खत्म हो गई। उसमें से अधिकतर परीक्षार्थी झार चले गए। इस वजह से स्टैंड में बस व जीप पर ओवरलोड देखा गया। लेकिन ओवरलोड पर रोक लगाने के लिए किसी भी तरह की कार्रवाई परिवहन विभाग या एमवीआई द्वारा नहीं की गई। परीक्षा को लेकर शहर में जाम भी लग गया। इस वजह से भी लोगों को काफी परेशानी हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें