पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:रोजाना ढाई हजार से ज्यादा सैम्पल में से महज 300 सैम्पल की हो रही आरटीपीसीआर जांच

सीवानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किट से जांच में पाए जोन वाले सभी निगेटिव सैम्पल की आरटीपीसीआर जांच कराने का है प्रावधान
  • रैपिड एटीजन किट से तीन हजार जांच में 10 से 15 लोगों में ही मिल रहा है कोरोना

जिले में कोरोना वायरस की जांच रोज की जा रही है। रैपिड एंटीजन किट से तीन हजार से ज्यादा सैम्पल की जांच हो रही है। लेकिन इस सैम्पल की शत प्रतिशत आरटीपीसीआर जांच नहीं कराई जा रही है। इसके प्रति स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उदासीन बने हुए है। जबकि नियमावली है कि रैपिड एंटीजन किट से जांच में जितने भी सैम्पल निगेटिव पाया जाता है, उसे पूरी तरह से निगेटिव नहीं मानना है। वैसे व्यक्ति की फिर से सैम्पल लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए पटना भेजना है। लेकिन पटना महज तीन सौ सैम्पल को ही भेजा जा रहा है। जबकि रैपिड एटीजन किट से रोज तीन हजार से ज्यादा सैम्पल की जांच हो रही है और उसमें 10 से 15 लोगों में ही कोरोना वायरस मिल रहा है। लेकिन अन्य लोगों की सैम्पल जांच के लिए पटना नहीं भेजी जा रही है। सदर अस्पताल स्थित टूनेट मशीन से भी महज डेढ़ सौ सैम्पल की ही जांच कराई जा रही है। इस वजह से भी लोगों में कोराना वायरस का पता ठीक से नहीं लगाया जा रहा है। साथ ही विभागीय नियमावली को भी नजर अंदाज किया जा रहा है।

कम मरीज मिलने से लोगों के बीच राहत: जिले में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है। पिछले एक माह से कम संख्या में मरीज मिल रहे है। इससे लोगों को राहत है। साथ ही विभागीय स्तर पर भी चिंता कम हो गई है। कोराेना वायरस से पीड़ित मरीजों को अब अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में भी भर्ती कराने की जरुरत नहीं पड़ रही है। कारण कि पीड़ित लोगों में अब सांस लेने में परेशानी नहीं हो रही है। सर्दी, खांसी व बुखार तक ही यह रोग अब सीमट कर रह गया है। इससे पॉजिटव पाए जाने वाले लोग हाेम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे है।

शहर में सोशल डिस्टेंस का नहीं हो रहा पालन
शहर में सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हाे रहा है। इससे भी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है। शहर के बाजारों में आने वाले लोगों के अंदर कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह का डर नहीं है। कारण कि दुकानों में जिस तरह भीड़ दिख रही है। उसमें लोगों के साथ ही दुकानदार भी लापरवाही बरत रहे हैं। दुकानों के अंदर जाने के साथ ही लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करना भूल रहे है। जबकि दुकानदार भी लोगों को मना नहीं कर रहा है। दुकानदारों को डर है कि अगर से लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए कहेंगे तो वे लेग नाराज हो जाएंगे और दूसरे दुकानों में खरीददारी करने के लिए चले जाएंगे। वहीं सड़कों पर भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं हो रहा है।

कोरोना की जांच में डाक कर्मी समेत 9 लोग मिले संक्रमित
जिले में पिछले 24 घंटों के अंदर कोविड-19 जांच में डाक कर्मी समेत 09 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले है। सदर अस्पताल के ट्रु नेट लैब में जांच में एक भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं मिला है। पटना से आई आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में सीवान डाकघर के एक डाक कर्मी समेत 04 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले हैं। शुक्रवार को 4393 व्यक्तियों की जांच रैपिड एंटीजन किट से इसमें 05 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिले। इस दौरान 170 सैंपल टू नेट तथा 418 सैंपल आरटी पीसीआर जांच के लिए लिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरटीपीसीआर जांच के लिए 300 तथा ट्रु नेट जांच के लिए 175 सैंपल का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।जिले में अब तक 2 लाख 54 हजार 995 सैंपलों की जांच हो चुकी है।इसमें 4085 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले है। इसमें से करीब 3935 व्यक्ति कोरोना से जंग जीत चुके हैं।करीब 27 कोरोना से संक्रमित लोगों की मौत भी हो चुकी है। जिले में अभी 112 व्यक्ति कोरोना के एक्टिव मरीज है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें